11 वर्षों तक लेता रहा फर्जी बुढ़ापा पैंशन, मामला दर्ज

2/9/2019 12:41:27 PM

सिवानी मंडी(पोपली): आयु के फर्जी प्रमाण पत्र देकर बुढ़ापा पैंशन वसूलने वालों पर अब समाज कल्याण विभाग की पैनी नजर हो गई है। इस तरह का मामला गांव मंढोली खुर्द में सामने आया जहां एक व्यक्ति फर्जी आयु का प्रमाण पत्र देकर लगातार 11 वर्षों तक बुढ़ापा पैंशन वसूलता रहा, लेकिन मामला जब संबंधित विभाग के संज्ञान में पहुंचा तो विभाग ने जांच के बाद संबंधित फर्जी पैंशन धारक को 90,150 रुपए जमा करवाने का नोटिस भी थमाया। 

विभाग ने करीब 11 वर्षों की पैंशन का हिसाब बनाकर रण सिंह को 90,150 रुपए की रिकवरी का नोटिस जारी कर दिया, लेकिन उसने यह राशि विभाग के समक्ष जमा ही नहीं करवाई। जिसकी शिकायत लिखित शिकायत पुलिस को दी जहां पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।


2006 से लेकर 2017 तक लेता रहा पैंशन
गांव मंढोली के रण सिंह ने समाज कल्याण विभाग में पैंशन के लिए आवेदन किया था और आयु का प्रमाण पत्र भी जमा करवाया था। वह  जुलाई 2006 से मार्च 2017 तक लगातार मासिक पैंशन भी लेता रहा। गांव के ही सतबीर सिंह ने लोकायुक्त हरियाणा के समक्ष शिकायत दर्ज करवा दी। जांच में पाया गया कि रण सिंह आयु के हिसाब से पैंशन लेने योग्य नहीं था और वह फर्जी तरीके से पैंशन ले रहा है। 
 

Deepak Paul