कॉलेजों में एडमिशन के लिए रहेगी मारामारी

5/20/2019 2:57:34 PM

हिसार(संदीप): जिले के कॉलेज में इस बार एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों में मारामारी रहेगी। कॉलेजों में सीटों के हिसाब से इस बार 50 प्रतिशत ज्यादा विद्यार्थियों ने 12वीं कक्षा पास की है। पिछली बार कॉलेजों में कट ऑफ लिस्ट 99.99 प्रतिशत रही थी। अब इससे भी ज्यादा आने की उम्मीद है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड व सी.बी.एस.ई. दोनों के 12वीं कक्षा के परिणाम आ चुके हैं।

एच.बी.एस.ई. में हिसार से 28085 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। जिनमें से 17025 विद्यार्थी पास हुए हैं। 9739 विद्यार्थी फेल हो गए। वहीं सी.बी.एस.ई. की 12वीं कक्षा के परिणाम में 14720 विद्यार्थी पास हुए हैं। वहीं जिले के कॉलेजों में 14705 सीटें हैं। सीटों व पास विद्यार्थियों के अनुपात को देखते हुए एक सीट के लिए 3 विद्यार्थी कतार में रहेंगे।

8 जून से शुरू होंगे आवेदन
उच्च शिक्षा निदेशालय के दिशा-निर्देश पर 8 जून से सभी कॉलेजों में दाखिले के लिए आवेदन शुरु होंगे। अबकी बार भी ऑनलाइन आवेदन होंगे व फीस भी ऑनलाइन की भरी जाएगी। उच्च शिक्षा निदेशालय के अपडेटिड पोर्टल के जरिए विद्यार्थी अपने मोबाइल से भी फीस भर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन
विद्यार्थी को डायरैक्टर ऑफ हायर एजुकेशन की साइट पर जाकर आवेदन करने होंगे। आवेदन की प्रक्रिया 1 जून को शुरू होगी। आवेदन करते समय विद्यार्थी को यूजर नेम व आई.डी. व पासवर्ड बनेगा। जो कि स्टूडैंट्स को संभाल कर रखना होगा। उसके बाद अपनी सामान्य जानकारी विभाग की वैबसाइट पर भरनी होगी। कॉलेज अलॉट होने के बाद फार्म की हार्ड कॉपी जमा करवानी होगी।

मोबाइल पर मैसेज से मिलेगी जानकारी
विभाग की वैबसाइट पर रजिस्ट्रेशन से लेकर कॉलेज अलॉट होने की जानकारी विद्यार्थी को मैसेज से मिलती रहेगी। जिन स्टूडैंट्स को जो भी कॉलेज अलॉट होगा इसका मैसेज स्टूडैंट्स के मोबाइल पर जाएगा। सबजैक्ट चयन करने के बाद तुरंत फीस भरने का ऑप्सन आएगा। ऑनलाइन फीस भरने के बाद स्टूडैंट्स की आई.डी. पर फार्म की कॉपी व फीस जमा करने की रसीद जनरेट हो जाएगी।

ये चाहिए आवश्यक दस्तावेज  
आधाार कार्ड, राशन कार्ड, 10वीं 12वीं का प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, गैप ईयर,डोमोसाइल, पासपोर्ट फोटो, आय प्रमाण पत्र।

kamal