शॉर्ट सर्किट होने से कॉटन फैक्टरी में लगी अाग, लाखों का सामान जलकर राख(video)

1/16/2018 5:32:16 PM

उकलाना मंडी(ब्यूरो):बीती रात्रि उकलाना में एक कपास के कारखाने में आग लग गई। आग लगने से करीब 30 लाख की रूई जलकर नष्ट हो गई। आग इतनी भयंकर थी कि दमकल विभाग की हिसार, बरवाला, टोहाना से भी गाडिय़ां मंगवानी पड़ी। दमकल विभाग को आग लगने की सूचना दी गई। 

कारखाने के मलिक संदीप गर्ग ने बताया कि रात 1 बजे के करीब कारखाने के एक हिस्से में आग लग गई यह सूचना मिलने पर बरवाला, टोहाना व हिसार से दमकल विभाग की गाडिय़ों को बुलाया गया। आग पर सुबह 6 बजे तक काबू पाया गया। तब तक करीब 30 लाख रुपए की रूई जलकर नष्ट हो गई। जिस समय आग लगी उस समय आठ श्रमिक कार्य कर रहे थे जोकि सकुशल है। प्रारंभिक जांच में पता चला कि आग संभवत: मशीन से निकली चिंगारी से लगी है। 

अग्निशमन वाहन मौजूद लेकिन न तो चालक, न ही फायरमैन
यहां देखने की बात यह रही कि उकलाना मार्कीट कमेटी में भी एक अग्निशमन की गाड़ी है लेकिन उसका प्रयोग नहीं हो सका। इस गाड़ी पर न तो चालक है और न ही फायरमैन है। अगर यह गाड़ी सेवा में होती तो नुक्सान को कम किया जा सकता था। इस कारखाने में जब आग लगी तो उकलाना मार्कीट कमेटी फोन किया गया मगर यह जवाब मिला कि उनके पास दमकल की गाड़ी तो है परन्तु स्टाफ नहीं है। 

यहां स्टाफ की मांग को लेकर व्यापारी प्रशासन को मांग पत्र दे चुके है। परन्तु हर बार यही कहा जाता है कि स्टाफ के लिए मुख्यालय को लिखा जा चुका है। नवम्बर माह में भी इसी गाड़ी पर स्टाफ न होने का मुद्दा उछला था जब लितानी मोड़ स्थिति एक तेल के कारखाने में आग लगी थी। जिसमें झुलसने से नौ श्रमिकों की मौत हो गई थी।