400 डेरा अनुयायियों को नपुंसक बनाने की CBI जांच रहेगी जारी: HC

5/18/2016 10:45:23 AM

चंडीगढ़ (विवेक): डेरा सच्चा सौदा में ईश्वर से मिलाने के नाम पर 400 अनुयायियों को नपुंसक बनाए जाने के आरोपों की सी.बी.आई. जांच जारी रहेगी। कोर्ट ने मामले में राम रहीम व डेरे को किसी भी प्रकार की तत्काल राहत देने से इंकार करते हुए मामले की अगली सुनवाई 16 अगस्त को रखी है। इसके साथ ही सी.बी.आई. द्वारा इस मामले में सौंपी गई जांच की छठी रिपोर्ट को भी हाईकोर्ट में सौंपा गया। 

 

मामले में सुनवाई आरंभ होते ही मंगलवार को सी.बी.आई. ने कोर्ट में जांच से जुड़ी छठी स्टेटस रिपोर्ट सौंपी और इसके साथ ही डेरे व राम रहीम की जांच पर रोक की अपील का विरोध किया। 

 

सी.बी.आई. ने कहा कि उनकी जांच अब अंतिम दौर में है और ऐसे में जांच पर रोक नहीं लगाई जानी चाहिए। दर्जनों डेरा समर्थकों ने अर्जी दायर कर इस मामले की सी.बी.आई. जांच पर रोक लगाने की मांग कर रखी है। अर्जी में सी.बी.आई. जांच का विरोध करते हुए कहा गया कि सी.बी.आई. उनको इस मामले में बार-बार तंग कर रही है, इसलिए जांच पर तुरंत रोक लगनी चाहिए। 

 

डेरा प्रमुख का इस मामले से कोई लेना देना नहीं हैं। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम द्वारा सी.बी.आई. जांच को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान दर्जनों लोगों ने अर्जी दाखिल करते हुए हाईकोर्ट की एकल बैंच द्वारा जारी सी.बी.आई. जांच के आदेशों पर रोक लगाने की मांग की। मामले में दोनों पक्षों को सुनने के बाद जांच पर फिलहाल किसी भी प्रकार की रोक से इंकार करते हुए हाईकोर्ट ने अगली सुनवाई के दौरान सी.बी.आई. को स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने के आदेश दिए हैं। 

 

मामले में पूर्व डेरा समर्थक हंस राज चौहान की ओर से याचिका दाखिल करते हुए कहा गया था कि डेरा सच्चा सौदा में साधुओं को ईश्वर से मिलाने के नाम पर नपुंसक बनाया जा रहा है। अभी तक डेरे में 400 साधुओं को नपुंसक बनाया जा चुका है और उनमें से वे भी एक हैं। 

 

उन्होंने याचिका में कहा कि नपुंसक बनाए जाने के बाद से उनके शरीर में हार्मोनल बदलाव आने लगे और वे खुद के शरीर को महिला जैसा महसूस करने लगे हैं। इस याचिका पर सिंगल बैंच ने डेरा प्रमुख के खिलाफ जांच सी.बी.आई. को सौंप दी थी। सिंगल बैंच के इन्हीं आदेशों के खिलाफ डिवीजन बैंच सुनवाई कर रही है।