BJP सरकार का स्टूडेंट्स को बड़ा तोहफा

8/12/2016 10:59:24 AM

चंडीगढ़ (संघी): हरियाणा सरकार ने सरकारी कालेजों में विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस शैक्षणिक सत्र से बी.ए., बी.कॉम, बी.एस.सी., एम.ए., एम.कॉम व एम.एस.सी. के प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए 20 प्रतिशत तक सीटें बढ़ाने का निर्णय लिया है। 

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यहां उच्चतर शिक्षा विभाग के ‘ऑनलाइन कालेज प्रवेश प्रणाली’ के वैबपोर्टल लांच करने के अवसर पर कहा कि राज्य में छात्रों की लगातार मांग को देखते हुए राज्य सरकार ने सरकारी कालेजों में आवश्यकता के अनुसार सीटें बढ़ाने का फैसला किया है। 

 

उन्होंने बताया कि राज्य के सभी 108 सरकारी कॉलेजों में सरकार विद्यार्थी-शिक्षक अनुपात का ध्यान रखेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नए कॉलेज खोलने के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा मैपिंग करवाई गई है। सरकार हर 20 किलोमीटर के दायरे में एक महिला कॉलेज की स्थापना का एक सिद्धांत पर काम कर रही है। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 1.15 लाख युवाओं को प्रतिवर्ष तकनीकी कौशल से परिपूर्ण करने के लिए कौशल विकास केंद्रों में लघु अवधि के कोर्स करवाए जा रहे हैं।

 

उन्होंने विभागीय अधिकारियों को प्रवेश की नई ऑनलाइन प्रणाली की बधाई देते हुए कहा कि इससे विद्यार्थियों को जहां फीस भरने में सुविधा होगी, वहीं उनके समय की बचत होगी।