अगला मुख्यमंत्री बताने से बढ़ सकती हैं बिश्नोई की मुश्किलें

9/24/2016 11:06:43 AM

हिसार (संजय अरोड़ा): हजकां के कांग्रेस में विलय के 5 माह बाद कुलदीप बिश्नोई को उनके समर्थकों द्वारा अगला मुख्यमंत्री बताए जाने से आने वाले दिनों में कुलदीप की मुश्किलें बढ़ सकती हैं तो वहीं पार्टी में बैठे दिग्गजों ने इस मामले को पार्टी हाईकमान तक पहुंचा दिया है।  

उल्लेखनीय है कि कुलदीप बिश्नोई का 22 सितम्बर को जन्मदिन था और उनके समर्थकों ने एक विज्ञापन जारी किया। यह विज्ञापन कुलदीप बिश्नोई की मुश्किलें बढ़ाने वाला साबित हो सकता है। विज्ञापन में जहां कुलदीप बिश्नोई को प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री लिखा है तो पूरे विज्ञापन में न तो कांग्रेस का कोई जिक्र था और न ही विज्ञापन में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डा. अशोक तंवर का चित्र छापा गया।

कुलदीप बिश्नोर्ई के कुछ चहेतों ने इस विज्ञापन में कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी व उपाध्यक्ष राहुल गांधी से भी पहले कुलदीप बिश्नोई के पिता चौ. भजन लाल का चित्र छापा है और राहुल गांधी के बाद कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी कमलनाथ का चित्र है, जबकि कांग्रेस के प्रदेश के तमाम बड़े नेताओं के चित्र इस विज्ञापन से नदारद थे। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का यह मानना है कि कांग्रेस में शामिल होने के मात्र 5 माह बाद जिस तरह से कुलदीप बिश्रोई का यह विज्ञापन विभिन्न समाचार पत्रों में छपा उससे साफ जाहिर हो गया कि कुलदीप कांग्रेस में अपना एक अलग से गुट बनाने के रास्ते पर चल पड़े हैं और लगभग 9 वर्षों के बाद कांग्रेस में लौटने के मात्र 5 माह के बाद ही अगले मुख्यमंत्री का सपना देख रहे हैं। 

पर्यवेक्षकों का मानना है कि इस विज्ञापन के बाद कांग्रेस में बैठे दिग्गज नेता व उनके विरोधी उनके खिलाफ सक्रिय हो गए हैं तो वहीं अपने स्तर पर अपने समर्थकों द्वारा खुद को अगला मुख्यमंत्री घोषित करवाने से कांग्रेस हाईकमान भी नाराज हो 
सकता है। हरियाणा कांग्रेस में पहले ही गुटबाजी जोरों पर है और पार्टी में मुख्यमंत्री पद के अनेक दावेदार हैं। ऐसे में कांग्रेस में वापसी के चंद माह बाद ही कुलदीप बिश्नोई द्वारा मुख्यमंत्री बनने के खवाब देखना न तो इन नेताओं को सुहा रहा है और न ही यह बात कांग्रेस कार्यकत्र्ताओं के गले उतर रही है।

भजनलाल के जन्मदिवस पर होने वाली रैली रद्द
उल्लेखनीय है कि कुलदीप बिश्नोई ने 28 अप्रैल 2016 में हजकां का कांग्रेस में विलय करने के बाद कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी व उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के बाद ऐलान किया था कि वे अब हरियाणा में राज्य स्तरीय रैली करके शक्ति प्रदर्शन करेंगे और यह रैली उनके पिता चौ. भजनलाल के जन्मदिन पर 6 अक्तूबर 2016 को उनके गृह क्षेत्र आदमपुर में होगी और इस रैली में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आएंगे। अब जानकारी मिली है कि 6 अक्तूबर की यह प्रस्तावित रैली रद्द कर दी है। हालांकि रैली रद्द करने के पीछे कारण कुछ और बताए जा रहे हैं, मगर कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि इस रैली के लिए राहुल गांधी ने कुलदीप बिश्रोई को अभी समय ही नहीं दिया है। अब देखना है कि यह रैली अब कब की जाती है।

जनादेश, विधायक व सोनिया तय करेंगे सी.एम.: शर्मा
कुलदीप बिश्नोई को उनके समर्थकों द्वारा प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री बताए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए हरियाणा विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ कांग्रेस नेता कुलदीप शर्मा का कहना है कि कोई भी व्यक्ति खुद को मुख्यमंत्री प्रस्तुत कर दे, उससे कुछ फर्क नहीं पड़ता। हरियाणा में अगला मुख्यमंत्री प्रदेश की जनता का जनादेश, विधायकों का विश्वास और सोनिया गांधी तथा राहुल गांधी का निर्देश ही तय करेगा।