दलितों पर अत्याचार से RSS की मानसिकता उजागर: सुर्जेवाला

7/24/2016 11:23:42 AM

हिसार: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने भाजपा सरकार पर दलितों की भलाई बजट में कटौती करने, दलितों पर भाजपा शासनकाल में अत्याचार बढऩे सहित अनेक गंभीर आरोप लगाए हैं। आज जारी एक बयान में सुर्जेवाला ने तथ्यों और पिछले कुछ समय में घटित हुई घटनाओं का हवाला देते हुए कहा है कि देश में दलितों और गरीबों पर अत्याचार चरम सीमा पर हैं। 

 

यह भाजपाई सरकारों व आर.एस.एस. की दलित और गरीब विरोधी मानसिकता व षडयंत्र की पहचान बन गया है। गरीब को आए दिन भाजपा शासन में अत्याचार, अपमान, अपशब्द व बलात्कार जैसी त्रासदियों से जूझना पड़ता है। जुल्मों की इन अनगिनत कहानियों में ‘मौन मोदी’ जी की ‘मूक सहमति’ साफ  नजर आती है। आंकड़ों का हवाला देते हुए कांग्रेस के मीडिया प्रभारी सुर्जेवाला ने कहा कि वर्ष 2014-15 में कांग्रेस पार्टी ने केंद्रीय बजट में ‘एस.सी. सबप्लान’ में 50,548 करोड़ रुपए का प्रावधान किया था। 

 

मोदी सरकार ने 2015-16 के बजट में यह राशि घटाकर मात्र 30,850 करोड़ रु. कर दी। साल 2016-17 में इसमें थोड़ी सी बढ़ौत्तरी कर 38,832 करोड़ रुपए कर दिया गया। यह दलित भलाई के कार्यों को रोकने व कमजोर करने की सीधी दुर्भावना को दिखाता है। सुर्जेवाला ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने सर पर मैला ढोने की प्रथा को सदा के लिए खत्म करने व कड़ी सजा देने हेतु ‘मैला ढोने के काम पर निषेध और उनके पुनर्वास का कानून बनाया और मैला ढोने वाले सभी कर्मियों के लिए 448 करोड़ रु. सालाना निर्धारित किए।