किसानों के प्रति सी.एम. का रवैया बेहद निराशाजनक: अभय

10/10/2016 9:49:46 AM

चंडीगढ़ (संघी): इनैलो विधायकों व नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने अभय सिंह चौटाला के नेतृत्व में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात कर धान में नमी के नाम पर सरकार द्वारा एम.एस.पी. पर 75 रुपए प्रति क्विंटल तक कट लगाने के फैसले को तुरंत वापस लेने, बिना किसी कटौती मापदंडों में ढील देकर 22 प्रतिशत तक नमी वाला धान एम.एस.पी. पर खरीदने, मंडियों में किसानों की हो रही लूट बंद करने, धान खरीद में बोगस बिलिंग व फर्जी गेट-पास घोटाले की उच्चस्तरीय जांच करवाने तथा किसानों से काटी गई रकम उन्हें वापिस दिलवाने की मांग की। 

इनैलो नेताओं ने कहा कि किसानों को बिना किसी कटौती1510 रुपए प्रति क्विंटल पर धान का भुगतान किया जाएं। मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद इनैलो नेताओं ने कहा कि उनका रवैया बेहद निराशाजनक, किसानों के प्रति बेहद नकारात्मक व बेरुखी वाला तथा पूरी तरह से किसान विरोधी था। 

इनैलो नेताओं ने कहा कि किसानों की हो रही लूट पर मुख्यमंत्री से कोई संतोषजनक जवाब न मिलने के कारण अब पार्टी विधायकों ने प्रदेश के राज्यपाल को पूरी स्थिति से अवगत करवाने के लिए उन से मिलने का समय मांगा है। अगर फिर भी कोई हल न निकला तो पार्टी जल्द ही आगामी रणनीति तैयार करेगी। 

इनैलो नेताओं ने मुख्यमंत्री को यह भी बताया कि बाजरे का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1330 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित है, लेकिन एम.एस.पी. पर बाजरे की खरीद न होने के कारण आज किसानों का बाजरा 1000 से 1100 रुपए प्रति क्विंटल के रेट पर खरीद कर उन्हें खुलेआम लूटा जा रहा है। सरकारी खरीद एजैंसियों द्वारा मात्र 4 क्विंटल प्रति एकड़ बाजरे की खरीद किए जाने के फैसले को भी किसान विरोधी बताते हुए सरकार से इस फैसले को वापस लिए जाने की मांग की गई।