हरियाणा व आयोवा मिलकर करेंगे खेती का विकास: धनखड़

8/10/2016 9:52:46 AM

झज्जर: हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में अमेरिका गया प्रतिनिधिमंडल आयोवा राज्य पहुंचा। यहां हरियाणा ने आयोवा के साथ खेती के क्षेत्र मिलकर काम करने के लिए ‘मैमोरैंडम ऑफ को-आप्रेशन’ पर हस्ताक्षर किए। 
 
हरियाणा की ओर से कृषि मंत्री ओ.पी. धनखड़ व आयोवा राज्य की और कृषि सचिव बिल नौरदे ने हस्ताक्षर किए जोकि एक किसान हैं। इससे पूर्व हरियाणा के प्रतिनिधिमंडल ने आयोवा राज्य के गवर्नर टैरी बरानस्टेड से मुलाकात की जोकि सीनियर नेता हैं और 6 बार राज्य के गवर्नर निर्वाचित हो चुके है। 
 
प्रतिनिधिमंडल ने आयोवा व हरियाणा के खेती से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने अपने कार्यालय में बारलोग नारमन के चित्र व स्टैच्यू के सामने खड़े होकर प्रतिनिधिमंडल के साथ चित्र ङ्क्षखचवाया व एक पेंटिंग भेंट की। हरियाणा की ओर से कृषि मंत्री ने उन्हें गीता भेंट की। धनखड़ ने कहा हरियाणा में हरितक्रांति घटित होने में आयोवा के बेटे नारमन बारलोग का महत्वपूर्ण योगदान है। हरियाणा गेहूं व धान के उत्पादन में अग्रणी राज्य बना।
 
भारत का अन्न का कटोरा कहलाया। आज फिर से आयोवा व हरियाणा साथ आ रहे हैं। कृषि के क्षेत्र में एक नए युग का सूत्रपात होगा। हम मिलकर नई उच्चाईयों को छुएंगे। कृषि सचिव बिल नौरदे ने अपने नेतृत्व में आयोवा के विकसित फार्म के दौरा करवाया तथा प्रतिनिधिमंडल के स्वागत में रात्रि भोज का आयोजन किया।