गलत संगत की खातिर नशेड़ी बन गए 90 फीसदी युवा

7/27/2016 3:30:43 PM

हिसार: पुलिस ने नशे में संलिप्त लोगों का डाटा खंगाला तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। पुलिस की रिपोर्ट में कहा गया है कि 90 फीसदी युवा गलत संगत के कारण नशेड़ी बन गए हैं। दरअसल पुलिस महानिरीक्षक ओ.पी. सिंह के मार्गदर्शन में रेंज पुलिस द्वारा नशा मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है।

 

इस बात को लेकर शोध किया गया कि आखिर युवाओं के पथभ्रष्ट होने की वजह क्या है तथा नशे की लत का शिकार क्यों हो रहा है। पुलिस महानिरीक्षक आदेश पर पुलिस अधिकारियों ने रेंज मे चल रहे नशा मुक्ति केन्द्रों का दौरा किया व वहां नशा छोड़ने के लिए दाखिल युवाओं से मुलाकात की। पुलिस अधिकारियों ने युवाओं से मित्रवत वार्तालाप व अनेक प्रश्न कर उनसे नशा करने के कारण जाने।

 

पुलिस ने सर्वे मे पाया कि अधिकतर लोग शराब, सुल्फा, स्मैक व नशीली दवाओं का इस्तेमाल करते थे। इनमें लगभग 50 प्रतिशत लोग शराब, 30 प्रतिशत स्मैक, सुल्फा, गांजा व 20 प्रतिशत लोग नशीली दवाओं का प्रयोग करते थे। किसी ने खुद छोड़ने का फैसला लिया तो किसी ने माता पिता या किसी अन्य से प्रेरणा ली। लगभग 90 फीसदी युवाओं ने गलत संगत को इसके लिए सीधा जिम्मेदार ठहराया है।

 

10 फीसदी युवाओं ने कुछ अलग कारण जैसे कमजोर व्यक्तित्व या नशे के प्रति उत्सुकता व शौक को इसका कारण बताया है। सर्वे में यह तथ्य सामने आए कि नशे की शुरूआत युवाओं में मीठी सुपारी, सादे मसाले से होती है जो धीरे धीरे तम्बाकू युक्त गुटखा, सिगरेट व शराब से होती हुई नशीली दवाइयों तक जा पहुंचती है। बच्चे जब एक बार इनकी गिरफ्त में आ जाते हैं तो उन्हें इस दलदल से निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है।