डेंगू के साथ चिकनगुनिया ने भी पसारे पांव

9/28/2016 8:52:42 PM

हिसार: मौसम में बदलाव के साथ मलेरिया के मामले बेशक ज्यादा नहीं बढ़ रहे हो लेकिन डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों में बढ़ौत्तरी हो गई है। हिसार में 5 और मरीजों को चिकनगुनिया होने की पुष्टि हुई है। एक साथ चिकनगुनिया के 5 मामले आने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग की देखरेख में सभी मरीजों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आला अफसर पूरे हालात पर नजर रखे हुए हैं। विभाग ने कई जगहों पर रक्त के नमूने लिए। 


विभाग के अनुसार ये मरीज मॉडल टाऊन, सैक्टर 14, अर्बन एस्टेट, ढाणी श्यामलाल में मिले है। इनमें मॉडल टाऊन एरिया में 2 मरीज हैं। स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों के घर और पड़ोस में जागरूकता अभियान चलाया है। मंगलवार को बुखार से पीड़ित कई व्यक्तियों के रक्त के नमूने लिए गए। विभाग के आला अधिकारियों ने चिकनगुनिया के मामले बढऩे पर बैठक की है।

जिला मलेरिया अधिकारी डा. जया गोयल द्वारा गठित टीमों ने मरीजों के घर-घर जाकर सर्वे किया। सर्वे में पाया कि घर और आस पड़ोस में बरती गई लापरवाही के कारण डेंगू और मलेरिया के लारवा मिल रहे हैं। डा.गोयल ने बताया कि जहां पर चिकनगुनिया और डेंगू के मरीज मिले हैं वहां पर फॉगिंग करवाई जा रही है। वहां एंटी लारवा टीम सक्रिय हो गई है। लोगों को जागरूक किया जा रहा है।


चिकनगुनिया के लक्षण
1. एक से 3 दिन तक बुखार के साथ जोड़ों में दर्द और सूजन आना। 
2. कंपकपी और ठंड के साथ बुखार का अचानक बढऩा। 
3. सिर में दर्द होना और उल्टी आना। 

क्या करें उपाय 
1. घरों के अंदर और आसपास के क्षेत्र में पानी एकत्रित न होने दें। 
2. पुराना सामान, टायर, टयूब, खाली डिब्बे, पॉलीथिन के लिफाफे खुले में न फैंके। इन किसी भी चीज में पानी एकत्रित न हो। 
3. हैंडपम्प या नल के आसपास पानी एकत्रित न होने दें। 
4. कूलर वगैरा में पानी हो तो उसे निकाल दें।