रिहायशी क्षेत्र में पड़ते कबाड़ के गोदाम में लगी

10/17/2017 3:01:50 PM

हिसार(राठी): आजाद नगर के रिहायशी क्षेत्र में कबाड़ के गोदाम में आग लग गई। आग इतने भयंकर तरीके से लगी कि आसपास के घरों की छत तक पहुंच गई। रिहायशी क्षेत्र होने के कारण लोगों में अफरा-तफरी मच गई। दमकल विभाग की 9 गाडिय़ों की सहायता से विभाग के कर्मचारियों ने करीब सवा घंटे में आग पर काबू पाया। प्रत्यक्षदर्शियोंं ने बताया कि आज दोपहर करीब साढ़े 12 बजे आजाद नगर क्षेत्र की मार्कीट में कबाड़ का काम करने वाले बल्ली कबाड़ी के गोदाम में आग लग गई। शुरूआत में लोगों ने अपने स्तर पर ही आग को बुझाने का प्रयास किया लेकिन चंद मिनटों में आग पूरे गोदाम में फैल गई।

आग की लपटें घरों की छतों सेे ऊपर तक जाने लगीं। यह देखकर आसपास के मकानों में रहने वाले लोग घबरा गए और सड़कों पर घर छोड़कर आ गए। इस दौरान किसी ने दमकल विभाग को सूचना दी। सूचना मिलते ही दमकल विभाग की 2 गाडिय़ां मौके पर पहुंचीं। आग पर नियंत्रण पाने के लिए करीब 7 और गाडिय़ां वहां पर बुलानी पड़ी। आग को बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की टीम के साथ-साथ स्थानीय क्षेत्रवासी भी जुट गए। करीबन सवा घंटे में आग पर काबू पाया गया।

लोगों में था गुस्सा
लोगों में इस बात को लेकर विशेष गुस्सा है कि कबाड़ के सामान रखा यह गोदाम रिहायशी क्षेत्र से बाहर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रशासन को रिहायशी क्षेत्रों में इस प्रकार के गोदामों की अनुमति नहीं देनी चाहिए। इस प्रकार के पहले भी रिहायशी क्षेत्रों में हादसे हो चुके हैं लेकिन प्रशासन घटनाओं के कुछ दिन बाद सब कुछ भूल जाता है। क्षेत्रवासियों ने बताया कि यदि गोदाम संचालक ने यहां से जाने की अपील को नहीं स्वीकारा तो इस संदर्भ जिला उपायुक्त से मिलकर इसे गोदाम को खाली करवाया जाएगा। 

जिले में बढ़ी आगजनी की घटनाएं 
बीती रात्रि शहर एरिया के काठमंडी में 3 दुकानों में आग लग गई। दमकल विभाग की गाडिय़ों की सहायता से आग पर काबू पा लिया गया। वहीं, बीती रात्रि और आज सुबह ढंढूर के पास स्थित डम्पिंग स्टेशन के कूड़े में आग लग गई। 11 गाडिय़ों ने आग पर काबू पाया लेकिन आज फिर वहां पर आग लग गई थी। वहीं, बरवाला में कॉटन फैक्टरी में आग लग गई। करीब 45 क्विंटल रूई नष्ट हो गई। दमकल कर्मचारियों ने करीब 2 घंटे में आग पर काबू पाया। आग लगने का कारण शॉर्ट-सर्किट बताया जा रहा है।

घरों में आई दरार 
लोगों ने बताया कि गोदाम में लगी आग के कारण साथ लगते घरों की दीवारों में दरार आ गई है, वहीं घरों की दीवारें काली हो गई हैं। लोगों ने बताया कि गोदाम में जो कबाड़ रखा हुआ है, उसमें अधिकांश कबाड़ रबड़ या अन्य ज्वलनशील सामान भरा हुआ था।