लॉकडाऊन में पहल : निजी स्कूलों को पछाड़कर सरकारी स्कूलों ने शुरू की ऑनलाइन पढ़ाई

4/15/2020 1:18:26 PM

बास : देशभर में कोरोना की वजह से भले ही स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हो। लेकिन बच्चों की पढ़ाई किसी भी हाल में बाधित न हो, इसके लिए सरकारी स्कूलों के अध्यापकों ने कमर कस ली है। निजी स्कूलों को मात देते हुए सरकारी स्कूलों के अध्यापकों ने ऑनलाइन पढ़ाई करवानी शुरू कर दी है। खास बात यह है कि सभी बच्चों की हाजिरी तो ऑनलाइन ली ही जाती है साथ में उनका गृह कार्य भी ऑनलाइन चैक किया जा रहा है।

इसी का उदाहरण नारनौंद के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में देखने को मिला रहा है जहां स्कूल के अध्यापक हर रोज बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करवा कर अभिभावकों में चर्चा का विषय बने हुए हैं। इन सभी अध्यापकों को शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों ने रोल मॉडल का भी नाम दिया है। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नारनौंद में तैनात अंग्रेजी के अध्यापक डा. अजय लोहान व लोक प्रशासन के प्रवक्ता अरुण लोहान ने बताया कि वर्तमान समय मे जब सब कुछ बंद है तो बच्चे भी खाली बैठे हुए है और उनकी पढ़ाई भी बाधित हो रही है।

इसी को ध्यान मे रखते हुए बच्चों के सदुपयोग करवाने के लिए ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर रखी है, जिसके माध्यम से बच्चे ऑनलाइन पढेंगे और आज के वर्तमान समय की जानकारी हासिल करेंगे। विद्यालय प्रभारी सत्यवान दुहन व प्राचार्य नवीन मित्तल ने बताया कि वह हर रोज 10 से 1 बजे तक सभी बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान करवा रहे हैं। ओर सभी बच्चों की ऑनलाइन हाजिरी लेकर गृह कार्य भी ऑनलाइन चैक किया जाता है। इसके अलावा हर कक्षा के बच्चों का अलग-अलग व्हाटसएप ग्रुप भी बना रखा है ताकि गृह कार्य दिया जा सके व चैक किया जा सके। 

Edited By

Manisha rana