ओलावृष्टि से फसलों को नुक्सान

12/14/2018 1:02:03 PM

बास(जयकुमार): बास क्षेत्र में बुधवार की देर रात हुई तेज हवा के साथ बारिश में रबी की फसल को बरसात के साथ हुई ओलावृष्टि से काफी नुक्सान की संभावना है। रात को बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि ने अन्नदाताओं की नींद उड़ा दी।

रबी की फसल के सीजन की शुरूआत में ही ओलावृष्टि से अगेती सरसों की फसल को ज्यादा नुक्सान होने की संभावना है। वहीं इससे किसानों के होश फाख्ता हो गए। बास क्षेत्र में देर रात तेज गडग़ड़ाहट के साथ शुरू हुई बारिश से एक बार तो किसानों के लिए खुशी की सीमा नहीं रही लेकिन दूसरे क्षण जब ओलावृष्टि शुरू हुई तो किसानों को बेचैन कर दिया। इस ओलावृष्टि से सरसों, गेहूं, बरसीन व सब्जी आदि की फ सलों के लिए बारिश लाभदायक है लेकिन ओलावृष्टि से नुक्सान हुआ।

बूंदाबांदी के साथ हुई ओलावृष्टि से गांव भाटोल जाटान, भाटोल रंगडान, खरकड़ा, महन्दा, गढ़ी सहित आधा दर्जन गांव में रबी की फ सलों में ज्यादा नुक्सान हुआ है। किसान अनिल बामल, राकेश कुमार, मनदीप सिंह, जयबीर, ईश्वर, नरेश, ओमप्रकाश, बिजेन्द्र इत्यादि ने बताया कि इस समय की बारिश से किसानों की फ सलों को बहुत लाभ मिलता है्र लेकिन साथ में हुई ओलावृष्टि से फ सलों को नुक्सान होने की संभावना ज्यादा है।

Deepak Paul