हिसार मार्ग पर एल.पी.जी. गैस से भरा टैंकर पलटा

12/15/2018 2:25:04 PM

बरवाला(पंकेस): हिसार मार्ग पर शुक्रवार प्रात: एल.पी.जी. गैस टैंकर सड़क के साथ लगती पुलिया को तोड़ते हुए पलट गया और 3 अलग-अलग टुकड़ों में क्षतिग्रस्त हो गया। टैंकर के अगले टायर तो सड़क पर पुलिया के पास ही रह गए और टैंकर के 2 हिस्से सड़क से नीचे पलट गए। इस टैंकर के पलटते ही टैंकर के वाल्व खुल गए और टैंकर में भरी एल.पी.जी. गैस लीक हो गई। पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी, फायर ब्रिगेड कर्मियों और हिन्दुस्तान पैट्रोलियम विभाग के कर्मियों की मदद से तुरंत प्रभाव से बचाव कार्य किया गया तभी जाकर एक बड़ा हादसा घटित होने से बच पाया। घटना की सूचना पाते ही डी.एस.पी. जयपाल सिंह और बरवाला थाना प्रभारी प्रह्लाद सिंह अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और उन्होंने इस मार्ग के दोनों तरफ बरवाला पुलिस कर्मियों की तैनाती करवाकर रूट को डायवर्ट करवा दिया और इस मार्ग की आवाजाही को बंद करवा दिया। 

इस घटना में घायल हुए टैंकर चालक पिहोवा निवासी लगभग 22 वर्षीय रोहित को तुरंत बरवाला शहर के सामान्य अस्पताल में पहुंचाया गया, जहां पर चालक की गम्भीर स्थिति को देखते हुए चिकित्सकों ने हिसार रैफर कर दिया। हिसार सामान्य अस्पताल में चालक रोहित का इलाज चल रहा है जहां पर उसकी स्थिति सामान्य बताई जा रही है। एच.पी.सी.एल. प्लांट जींद सहायक मैनेजर मंगलेश कुमार और हिन्दुस्तान पैट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड हिसार से आए सेफ्टी अधिकारी नवीन कुमार ने बताया कि एच.एम.ई.एल. रिफाइनरी भटिंडा से साढ़े 17 मीट्रिक टन एल.पी.जी. गैस से भरा टैंकर एच.पी.सी.एल. प्लांट जींद में जा रहा था तो बीच रास्ते शुक्रवार प्रात: लगभग साढ़े 7 बजे बरवाला शहर हिसार मार्ग पर एक निजी अस्पताल के समीप टैंकर चालक द्वारा मोटरसाइकिल को बचाने के चक्कर में चालक का संतुलन बिगड़ गया।

संतुलन बिगडऩे से टैंकर पुलिया को तोड़ते हुए पलट गया और टैंकर के 3 अलग-अलग हिस्से हो गए। टैंकर के वाल्व खुल गए और गैस लीक हो गई। सूचना पाते ही बरवाला थाना प्रभारी प्रह्लाद सिंह अपनी टीम के साथ मौके पर सबसे पहले पहुंचे और उन्होंने फायर ब्रिगेड कार्यालय और हिन्दुस्तान पैट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड हिसार को इस घटना बारे सूचित किया। इस क्षेत्र के आसपास पैट्रोल पम्प, निजी अस्पताल और आश्रम कालोनी में रहने वाले लोगों को हिदायतें दीं। फायर ब्रिगेड की 2 गाडिय़ों बरवाला नगरपालिका फायर ब्रिगेड से एक और दूसरी हिसार फायर ब्रिगेड कार्यालय से आई गाड़ी के कर्मियों द्वारा बड़ी मुस्तैदी से टैंकर की गैस को ठंडा किया गया। हिन्दुस्तान पैट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड हिसार के कर्मियों की मदद से वाल्व को ठीक किया गया। लगभग 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद लीकेज गैस को बंद किया गया। शाम को 2 क्रेन की मदद से कर्मियों द्वारा पलटे पड़े गैस टैंकर को सीधा किया जा रहा था और गैस को फायर ब्रिगेड कर्मियों द्वारा पानी की बौछारों से ठंडा किया जा रहा था ताकि कोई हादसा न घटित हो जाए। शाम तक रूट डायवर्ट होने के चलते वाहन चालकों को अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ा। 

अधिवक्ता राजेश श्योकंद ने कहा कि नैशनल हाईवे पर अगर सॢवस लेन होता तो यह टैंकर बाईपास से होकर गुजरता तो इस प्रकार की घटना घटित न होती। उन्होंने नैशनल हाईवे पर सरकार से तुरंत प्रभाव से सॢवस लेन बनाए जाने की मांग की है ताकि इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति न हो सके। 

Deepak Paul