प्राइवेट स्कूलों की एग्जिसिंटिंग सूची जारी न होने से बच्चों के नहीं हुए एनरोलमैंट

1/21/2019 2:29:31 PM

हिसार(ब्यूरो): पिछले डेढ़ वर्ष से प्राइवेट स्कूलों की एग्जिसिं्टग सूची जारी न होने से प्रदेश भर से हजारों बच्चों का भविष्य दांव पर है। स्कूलों में 8वीं कक्षा में पढ़ रहे बच्चों का अभी तक एनरोलमैंट नहीं हुआ है, जिसके चलते ये बच्चे परीक्षा देने से वंचित रह सकते हैं। वहीं हिसार जिले की बात करें तो 81 स्कूलों के 5050 बच्चे प्रभावित होंगे। हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ ने इस मुद्दे के लिए भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए एग्जिसिं्टग स्कूलों की लिस्ट जल्द से जल्द भिवानी बोर्ड भेजे जाने की मांग की है, ताकि इन स्कूलों में 8वीं कक्षा में पढ़ रहे बच्चों का एनरोलमैंट हो सके।

संघ के प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू ने बताया कि शिक्षा विभाग ने 31 मार्च 2007 से पहले के सबूतों के आधार पर प्राइवेट स्कूलों से फाइलें मांगी थी, जिसमें प्रदेश भर से 431 स्कूलों की फाइलें जिला स्तरीय कमेटी ने फाइनल करके शिक्षा सदन पंचकूला भेज दीं, लेकिन अभी तक इन स्कूलों को एग्जिसिंटिंग लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। 

वहीं शिक्षा बोर्ड भिवानी ने इस बार आठवीं कक्षा के एनरोलमैंट करवाने शुरू कर दिए हैं, लेकिन एग्जिसिं्टग सूची में नाम न होने के चलते अस्थायी संबद्धता लेने से वंचित रहने के कारण इन स्कूलों में आठवीं कक्षा में पढ़ रहे लगभग 21,521 बच्चों के एनरोलमैंट नहीं हो सके। उन्होंने मांग की कि जल्दी से जल्दी ऐसे स्कूलों के नाम भिवानी बोर्ड भेजे जाएं और एनरोलमैंट की तिथि बढ़ाकर इन स्कूलों के बच्चों के एनरोलमैंट करवाए जाएं ताकि बच्चों का भविष्य खराब न हो। 

तीसरी मंजिल का अभी तक नहीं हुआ नोटिफिकेशन

संघ प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू ने कहा कि 28 अक्तूबर 2015 को मुख्यमंत्री के आदेश पर उनके प्रधान सचिव राजेश कुमार खुल्लर की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्कूलों की तीसरी मंजिल के लिए भूमि में 30 प्रतिशत की छूट देने पर सहमति बनी थी, लेकिन 3 वर्ष बीत जाने के बावजूद अभी तक इसका नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। जिससे बहुत से स्कूल मान्यता लेने से वंचित हैं इसलिए विभाग तीसरी मंजिल के लिए भूमि में 30 प्रतिशत की छूट का नोटिफिकेशन भी जल्द से जल्द जारी करे। 

Deepak Paul