सड़कों के लैवल, स्ट्रे कैटल फ्री व प्रॉपर्टी टैक्स पर अधिकारियों से मांगा जवाब

1/22/2019 3:09:29 PM

हिसार (राठी): नगर निगम के नवनिर्वाचित पार्षदों ने पहली बैठक में अधिकारी और निगम के ठेकेदारों पर विकास कार्य सही न होने का ठिकरा फोड़ दिया। उनका कहना था कि कहीं पर सड़कों का लैवल ठीक नहीं है तो कहीं पर सीवरेज व्यवस्था बिगड़ी हुई है। कई पार्कों का बुरा हाल है। मेयर गौतम सरदाना और नगराधीश एवं संयुक्त आयुक्त शालिनी चेतन के सामने पार्षदों ने कहा कि अगर वार्डों में कार्य सही करवाने है तो पार्षदों को किसी भी कार्य की एन.ओ.सी. देने का अधिकार देना होगा, साथ ही एक पार्षद ने तो यह सवाल उठा दिया कि पार्कों के विकास कार्य को लेकर जो राशि आई हुई है वह कहां पर जा रही है, इसकी जानकारी उपलब्ध करवाई जाए। वहीं पार्षद अमित ग्रोवर ने शांति नगर चौक में बने पुस्तकालय का नाम दिवंगत पत्रकार कुलश्रेष्ठ के नाम रखने का प्रस्ताव रखा। 

इससे पहले मेयर गौतम सरदाना की अध्यक्षता में हुई बैठक में सबसे पहले नवनिर्वाचित पार्षदों का परिचय करवाया गया। करीब 5 घंटे चली इस बैठक में 20 पार्षदों ने 350 से ज्यादा शिकायतें रखीं। इन शिकायतों में से 100 शिकायतें ऐसी रहीं, जिनके बारे में हर पार्षद ने अवगत करवाया। 

कूड़ा फैंकने पर लगेगा 500 रुपए जुर्माना 

पार्षदों ने स्वच्छता अभियान बारे चर्चा की। इस पर पार्षदों ने कहा कि खुले में कूड़ा फैंकने वाले पर 500 रुपए जुर्माना लगाना चाहिए। यही नहीं जिसका खाली प्लाट कूड़े के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा, उसे भी नोटिस दिया जाएगा। वार्ड-9 से पार्षद जयप्रकाश, वार्ड-10 से बिमला, वार्ड-20 से अंबिका शर्मा ने कचरे की समस्या को उठाया था। वैसे ई.ओ. ने कहा कि शहर में करीब 49,000 खाली प्लाट हैं। ऐसे में नोटिस भेजने की दिक्कत आती है, बाद में खाली प्लाटों पर नोटिस चस्प करने पर सहमति बनी।  

स्टे्र कैटल फ्री पर भी अधिकारियों से जवाब मांगा कि कागजों में दिखाने से काम नहीं चलेगा। धरातल पर काम करना होगा। हजारों पशु अभी भी खुले में घूम रहे हैं। मेयर सरदाना ने सवाल किया कि स्ट्रे कैटल फ्री जब घोषित किया गया तब किसकी ड्यूटी थी। संयुक्त आयुक्त शालिनी चेतल ने कहा कि 1627 पशु पकड़कर नंदीशाला भेजे गए थे। मेयर गौतम सरदाना जवाब से संतुष्ट नहीं नजर आए और कहा कि अधिकारियों और पार्षदों की संयुक्तकमेटी बनाकर ठोस योजना बनाई जाए। मेयर ने कहा कि अगली बैठक से पहले सब-कमेटियों का भी गठन किया जाए। मेयर ने पूछा कि आखिरी बार प्रॉपर्टी सर्वे कब हुआ था। इस बारे में 150 प्रॉपर्टी टैक्स को लेकर शिकायतें आ चुकी हैं। ई.ओ. ने स्टाफ की कमी बताया। वैसे पिछला सर्वे 2011-12 में हुआ था। बैठक में पार्षद डा. महेंद्र जुनेजा ने शहर में सुलभ शौचालयों की हालत दयनीय का मुद्दा उठाया। पटेल नगर में भी गंदगी का मुद्दा उठाया। 

Deepak Paul