हिसार और हांसी के 2 आलाधिकारियों में भी मिले स्वाइन फ्लू के लक्ष्ण

1/17/2019 3:09:49 PM

हिसार (चेतन): स्वाइन फ्लू के कहर से अब तो प्रशासनिक आलाधिकारी भी नहीं बच पा रहे हैं। हिसार व हांसी के 2 आलाधिकारियों में स्वाइन फ्लू के लक्षण मिले हैं। हांसी के प्रशासनिक अधिकारी की तो हालत इतनी बिगड़ गई कि उसे शहर के अस्पताल में दाखिल करवाना पड़ा। अधिकारी के सैंपल लेकर स्वास्थ्य विभाग के पास दिल्ली लैब में भेज दिया है, जिसकी एक हफ्ते तक रिपोर्ट आएगी। हिसार के आला अधिकारी की रिपोर्ट में फेफड़ों में निमोनिया का होना बताया है, जिस कारण विभाग ने आला अधिकारी की दवाइयां शुरू कर दी हैं।

स्वाइन फ्लू की चपेट में अब तो नवजात भी आने लगे हैं। बुधवार को गांव मिर्चपुर के 8 माह के एक नवजात की रिपोर्ट में भी स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। 5 दिन पहले खांसी, बुखार व गले के दर्द से जूझ रहे नवजात का सैंपल लिया गया था।

बुधवार को रिपोर्ट आई तो परिजनों और विभाग के अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। इतना हीं नहीं, बरवाला के 20 माह का शिशु और सैक्टर-14 समीप हाऊसिंग बोर्ड कालोनी के एक बच्चे में भी स्वाइन फ्लू के लक्षण मिले हैं। 3 दिन बीतने के बावजूद भी दोनों शिशु की रिपोर्ट अभी तक वापस नहीं आई है।

संवेदनशील क्षेत्र है रामभरोसे

जिले में स्वाइन फ्लू से 11 मौतें हो चुकी हैं। जिन क्षेत्रों में स्वाइन फ्लू के पॉजीटिव केस अधिक आ रहे हैं, उन क्षेत्रों में अभियान रामभरोसे चल रहे हैं। सैक्टर-14, हाऊसिंग बोर्ड, मिल गेट, गांव बालसमंद, बरवाला जैसे संवेदनशील क्षेत्र में अभी तक स्वास्थ्य विभाग ने जागरूकता अभियान भी शुरू नहीं किया है। जबकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूकता अभियान शुरू करने के 15 दिन पहले निर्देश आ चुके हैं। लेकिन यह मुहिम अभी तक ठंडे बस्ते में चल रही है। जबकि नियमानुसार, जिस मरीज की पुष्टि होती है तो उसके परिवार के सैंपल भी लेने जरूरी हैं।

Deepak Paul