सरकारी से प्राइवेट अस्पताल मरीज रैफर करने पर सख्त हुआ स्वास्थ्य विभाग

9/14/2018 11:54:26 AM

हिसार(पंकेस): नागरिक अस्पताल में मरीजों को रैफर करने मामले में स्वास्थ्य विभाग ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सी.एम. विंडो में आई एक शिकायत के आधार पर प्राइवेट एम्बुलैंस चालक भूपेंद्र उर्फ सोनू वासी तलवंडी राणा के खिलाफ धारा-417 व 420 के तहत केस दर्ज किया है। हालांकि पुलिस में यह शिकायत करीब 2 माह पहले दे दी गई थी। अब यह केस दर्ज हुआ है। वहीं, यह केस दर्ज होने के बाद अब अन्य प्राइवेट एम्बुलैंस संचालकों में हड़कंप मच गया है। केस दर्ज होने की सूचना के बाद वीरवार को नागरिक अस्पताल के आसपास प्राइवेट एम्बुलैंस वाले कम दिखाई दिए। 

पुलिस दर्ज शिकायत अनुसार टोहाना की भाटिया कालोनीवासी विनोद ने सी.एम. विंडो में शिकायत दी थी। शिकायतकत्र्ता का कहना था कि एक मई 2018 को चचेरा भाई दीपक किसी कार्य से हिसार आ रहा था। जो दिल्ली रोड पर सड़क हादसे में घायल हो गया। राहगीरों ने दीपक को नागरिक अस्पताल पहुंचाया। अस्पताल के आपातकाल विभाग में दीपक का इलाज शुरू किया गया। उस दौरान सोनू नामक व्यक्ति ने फोन करके परिजनों को बताया कि दीपक की हालत गंभीर है। उसे अग्रोहा मैडीकल कालेज ले जाओ लेकिन जब अस्पताल पहुंचे तो दीपक वहां नहीं मिला। फोन करने वाले सोनू के मोबाइल पर दोबारा कॉल की तो पता चला कि घायल दीपक को राजगढ़ रोड स्थित एक निजी अस्पताल में दाखिल करवा रखा है।

 जबकि प्राइवेट एम्बुलैंस चालक को मैडीकल कालेज अग्रोहा ले जाने की बात कही थी। शिकायत में आपातकाल विभाग में तैनात चिकित्सक और एल.टी. की भूमिका को भी संदिग्ध बताया गया। शिकायत में कहा गया कि जब भी कोई घायल मरीज आता है तो प्राइवेट एम्बुलैंस वाले आपातकाल के अंदर घुस जाते हैं और घायल के साथ आए व्यक्ति को मरीज की हालत गंभीर होने की बात कहकर निजी अस्पताल में ले जाने का दबाव डालना शुरू कर देते हैं। बातों ही बातों में वह उन्हें मना लेता है और प्राइवेट एम्बुलैंस के जरिए निजी अस्पताल में ले जाता है। 

सी.एम. विंडो में लगी शिकायत नागरिक अस्पताल में सी.एम.ओ. के पास पहुंची। शिकायत आने पर एक जांच कमेटी बनाई गई। इस कमेटी में डा. रत्ना भारती और डा. जया गोयल को शामिल किया गया। जांच में पाया कि प्राइवेट एम्बुलैंस चालक सोनू जानबूझ कर मरीज को निजी अस्पताल ले गया। वहां पर लगे सी.सी.टी.वी. कैमरे की फु टेज में भी वह दिखाई दिया। जांच के बाद सोनू के खिलाफ  कानूनी कार्रवाई के लिए शहर थाना में शिकायत दी गई। शहर पुलिस ने इस शिकायत के आधार पर नामजद आरोपी भूपेंद्र उर्फ सोनू के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।
 

Deepak Paul