रेलवे सभी राज्यों से मिलकर बनाएगा कम्पनी : सुरेश प्रभु

punjabkesari.in Wednesday, Oct 28, 2015 - 03:07 PM (IST)

हिसार, (का.प्र.): रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा कि रेलवे विभाग देश के सभी राज्यों से मिलकर कम्पनी बनाएगा। इस कम्पनी के लिए अभी 17 राज्यों ने इसके लिए मंजूरी दी है। देश में अन्य राज्यों के साथ रेलवे में निजी पूंजी निवेश की सहायता से विभाग की सूरत बदलने की कोशिश की जाएगी। रेल मंत्री मंगलवार को हिसार में 8 करोड़ की आनुमाति लागत वाले कोच केयर काम्पलैक्स का उद्घाटन करने पहुंचे थे। कोच केयर काम्पलैक्स से लम्बी दूरी की ट्रेनों का ठहराव हिसार में हो सकेगा, साथ ही अन्य रेल सेवाओं में बढ़ोतरी होगी। 

रेल मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार का इस बार का रेल बजट साढ़े 8 लाख करोड़ है। केंद्र में भाजपा सरकार के गठन से पहले रेलवे में निवेश के सीमित साधन थे। यही वजह है कि पहले प्रोजेक्ट की घोषणा को ही विकास कार्य मान लिया जाता था। केंद्र ने पहल करते हुए विश्व बैंक, भारतीय जीवन बीमा निगम समेत अनेक बड़ी कम्पनियों से निवेश के बारे में सोचा और आज दिल्ली में एलआईसी ने निवेश का पहला चेक भी दिया है। 
सुरेश प्रभु ने कहा कि चीन में रेल सेवाएं हमसे बेहतर स्थिति में हैं। उसकी वजह वहां हर साल रेलवे बजट पर इतना निवेश कर दिया जाता है कि जितना भारत में 5 साल में भी नहीं होता है। इसलिए जब कभी भी चीन के साथ रेल सेवाओं की तुलना होने पर मुझे बुरा लगता है। रेल मंत्री ने कहा कि हरियाणा का सांसद होने के नाते यह राज्य रेलवे विकास कार्यों में उनकी प्राथमिकता में शुमार रहेगा। हांसी-रोहतक रेल लाइन बिछाने और चंडीगढ़ रेल सेवा की मांग पर उन्होंने कहा कि इसे पूरा करने की दिशा में काम हो रहा है। एक पूर्व रेलमंत्री के हरियाणा में रेल कोच फैक्टरी बनाने की घोषणा पर भी काम किया जाएगा मगर अभी वह इसका खुलासा नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि वह पहले काम करेंगे और फिर घोषणा करेंगे।
इस अवसर पर सांसद दुष्यंत चौटाला, विधायक एवं संसदीय सचिव डा. कमल गुप्ता, एस्सैल समूह के चेयरमैन डा. सुभाष चंद्रा, उत्तर-पश्चिम रेलवे के जीएम अनिल सिंगल समेत रेल विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News

static