कर्मचारियों को जबरन उतारने पर भड़की यूनियन, अधीक्षक अभियंता कार्यालय पर किया रोष प्रदर्शन

5/28/2020 4:03:35 PM

हिसार (विनोद सैनी) : सर्व कर्मचारी संघ से संबंधित हरियाणा गवर्नमेंट पीडब्ल्यूडी मैकेनिकल वर्करज यूनियन की पब्लिक हेल्थ ब्रांच ने आज मॉडल टाउन स्थित विभाग कार्यालय में सीवरेज स्कीम में लगे कर्मचारियों को जबरन उतारने के विरोध में आज अधीक्षक अभियंता कार्यालय पर रोष प्रदर्शन किया और विभाग अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

विभाग अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए यूनियन नेता रमेश कुमार ने कहा कि हरियाणा सरकार के आदेश हैं कि सीवर में बिना सुरक्षा उपकरण के किसी भी कर्मचारी को नहीं उतारा जाएगा। उन्होंने आरोप लगाए है कि इसके बावजूद अधिकारियों ने बिना सुरक्षा उपकरण के सीवर में उतरने के लिए कर्मचारियों को बाध्य किया। इससे दो कर्मचारियों की जिंदगी दांव पर लग गयी थी। ये घटना ऋषि नगर स्थित सीवरेज वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में हुई। दोनों प्रभावित कर्मचारियों को इलाज करवाकर आनन फानन में घर भेज दिया गया। कर्मचारी नेता रमेश कुमार ने बताया कि 26 मई को दोपहर 3 बजे एसटीपी ऋषि नगर में 20 फिट गहरे सीवरेज मेनहॉल में दो कर्मचारियों को जबरन उतार दिय गया।

सीवर मेनहॉल में उतरने के बाद दोनों कर्मचारियों को गैस चढ़ गई और दोनों कर्मचारी बेहोश होकर सीवर में गिर गए। आम जनता के सहयोग से उनको बाहर निकाला गया। उन्होंने कहा कि पब्लिक हेल्थ विभाग प्रशासन इस दौरान मूक बधिर बना रहा। उन्होंने इस घटना के लिए विभाग प्रशासन की कड़ी निंदा की और चेतावनी दी कि यदि समय रहते दोषियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं की गई तो संगठन बड़ा आंदोलन करने को मजबूर होगा।

ब्रांच प्रधान रमेश कुमार ने बताया कि प्रदर्शन के माध्यम से विभाग प्रशासन को जगाने का काम किया गया। उन्होंने बताया कि विभाग के अधीक्षक अभियंता के साथ संगठन की बातचीत हुई। बातचीत में अधीक्षक अभियंता ने आश्वासन दिया कि चार दिन के अंदर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और दोनों कर्मचारियों का दोबारा मैडिकल करवा कर उनका ईलाज करवाया जाएगा। इस पर संगठन ने सहमति जताई।

Edited By

Manisha rana