चेन पुलिंग करने वालों ने छीना रेलवे का चैन

6/14/2019 1:03:32 PM

जींद(हिमांशु गोयल): चेन पुलिंग के बारे में सोचने मात्र से आम आदमी के मन में एक बात आती है कि इस चेन का प्रयोग केवल आपातकालीन स्थिति में ही करना होता है। अगर बिना किसी वजह के वह चेन पुलिंग करेगा तो उस पर जुर्माना होने के साथ नियमों में सजा का भी प्रावधान है। जैसा कि ट्रेनों में लगी चेन के पास लिखा होता है लेकिन आजकल शरारती तत्वों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं जो कि कही भी किसी भी जगह पर एक्सप्रैस ट्रेनों की चेन पुलिंग कर देते हैं।

उनके चेन पुलिंग किए जाने से ट्रेनों में बैठे यात्रियों को तो परेशानी होती ही है साथ ही रेलवे को भी इसे काफी नुक्सान होता है। ऐसे में कहा भी जा सकता है कि चेन पुलिंग करने वालों ने रेलवे का चैन छीना हुआ है। दिल्ली से वाया जींद-बठिंडा लाइन के बीच सबसे ज्यादा एक्सप्रैस गाडिय़ों की चेन पुलिंग जुलाना स्टेशन से निकलते ही या फिर उचाना स्टेशन से निकलते ही होती है।

जब तक आर.पी.एफ. के कर्मचारी उन शरारती तत्वों को पकडऩे के लिए मौके पर पहुंचते हैं तो वो वहां से फरार हो चुके होते हैं। अभी पिछले जून माह में जींद जंक्शन के आस पास चेन पुलिंग करने वालों के 3 ही मामले सामने आए हैं। उन पर 3-3 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। 

kamal