नोटबंदी से कश्मीर में होने वाली पत्थरबाजी की घटनाएं हुई 75 प्रतिशत कम: CM

11/9/2017 5:36:34 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले वर्ष 8 नंवबर को किए गए नोटबंदी के फैसले का इरादा काले धन को सफेद धन अर्थात वह धन जो सरकार की जानकारी में नहीं हैं, को परिवर्तित करने का था। जिस पर केंद्र सरकार काफी सफल भी रही है। मुख्यमंत्री यहां नोटबंदी की पहली वर्षगांठ पर विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए प्रबुद्घ लोगों के एक सेमिनार को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हालांकि नोटबंदी में सुधार लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि इस ओर भविष्य में कदम भी उठाए जाएंगे। नोटबंदी के निर्णय से कैशलेस और ई-मनी के लेन-देन में बढ़ोतरी हुई है।

इसके अलावा, नोटबंदी के फैसले के बाद कश्मीर में होने वाली पत्थरबाजी की घटनाओं में 75 प्रतिशत और नक्सलवाद की घटनाओं में भी 20 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि इस क्रांतिकारी निर्णय से लगभग 7 लाख 62 हजार जाली नोट देश की अर्थव्यवस्था से बाहर हुए हैं। इस फैसले से एक ही वर्ष में 26.5 प्रतिशत आयकर दाताओं की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नोटबंदी के निर्णय से ई-रिटर्न में भी 28 प्रतिशत की वृद्घि दर्ज हुई है, वहीं डिजिटल के माध्यम से 138 करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ है। जबकि वर्ष-2016 में डिजिटल के माध्यम से  87 करोड़ रुपये का ही लेन-देन हुआ था। उन्होंने कहा कि पीओएस मशीनों में भी बढ़ोतरी हुई है जो पहले 15 लाख थी और अब यह संख्या बढ़कर 28 लाख हो गई है। उन्होंने कहा कि सरकार तकनीकी रुप से लेन-देन को बढ़ावा दे रही है ताकि लोगों को सहज और आसानी से सुविधा हो सकें।