बारिश में बहे विभाग के दावे

7/18/2018 9:54:11 AM

जींद(ब्यूरो): मंगलवार सुबह जींद और आसपास केा क्षेत्र में बदरा ऐसे बरसे कि रुकने का नाम नहीं लिया। पानी में पूरा शहर जलमग्न हो गया। 91 एम.एम. बारिश के पानी की निकासी के इंतजाम विभाग के पास नहीं थे और विभाग के पास जो इंतजाम थे, वह खुद बरसाती पानी में डुबकी लगाते नजर आए। बारिश का पानी अर्बन एस्टेट, शिव कालोनी, कैथल रोड, हांसी रोड और भिवानी रोड तथा सफीदों रोड पर घरों में भरा तो गुस्साए लोगों ने हांसी रोड, कैथल रोड और सफीदों रोड पर जाम लगाकर जन स्वास्थ्य विभाग के प्रति अपनी नाराजगी जताई व नारेबाजी की। 

डिफैंस कालोनी के गोल स्कूल में भी कई-कई फुट बरसाती पानी खड़ा हो गया। इसके चलते विद्याॢथयों को परेशानी का सामना करना पड़ा। अर्बन एस्टेट, डिफैंस कालोनी आदि से बरसाती पानी निकासी के लिए हुडा के पपिंग हाऊस की चाबी नहीं मिलने के कारण यह दोपहर तक नहीं चल पाया। 

मंगलवार को इंद्र देवता जींद और आसपास के क्षेत्र मेहरबान हुए तो कुछ ही देर में 91 एम.एम. पानी बरसा दिया। बारिश शहर में आफत बन गई। बरसाती पानी निकासी के लिए अर्बन एस्टेट, डिफैंस कालोनी, सैक्टर 11 में बनाए गए नालों की अब तक सफाई नहीं हुई थी। 

नतीजा यह रहा कि इन कालोनियों और सैक्टर की सड़कें बरसाती पानी के नाले बन गई। उन पर कई-कई फु ट पानी भर गया तो डी.ए.वी. स्कूल के सामने से लेकर मोतीलाल स्कूल, सिविल लाइन पुलिस स्टेशन, डिफैंस कालोनी में गोल स्कूल आदि के पास इतना पानी भर गया कि यहां से दुपहिया वाहन से लेकर कार तक कोई वाहन नहीं निकल पाया। सिविल लाइन पुलिस स्टेशन भी बरसाती पानी में डूब गया।

 किसानों के लिए बरसा सोना
धरतीपुत्र किसानों के लिए बारिश के रूप में सोना बरसा। खेतों में फसलें पानी के अभाव में सूख रही थी। मंगलवार की बारिश को लेकर कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. यशपाल मलिक ने कहा कि इतनी जोरदार बारिश की सख्त जरूरत थी। इस बारिश से खेतों में खड़ी धान, गन्ना, ग्वार, कपास तमाम फसलों को फायदा होगा। किसानों के लिए आसमान से सोना बरसा है।
 
जींद में सबसे ज्यादा, उचाना और पिल्लूखेड़ा में सबसे कम बारिश
मंगलवार को सबसे ज्यादा बारिश जींद में हुई। जींद में 91, नरवाना में 56 एम.एम., सफीदों में 20 एम.एम., उचाना में 6 एम.एम. तथा पिल्लूखेड़ा में 5 एम.एम. बारिश मंगलवार को दर्ज की गई। 

लिजवाना खुर्द गांव में बारिश से गिरा मकान
लिजवाना खुर्द गांव के बिजेंद्र का मकान बारिश के दौरान गिर गया। इत्तेफाक  रहा कि उस हिस्से में कोई व्यक्ति मौजूद नहीं था और पशु भी बाहर बंधे हुए थे। बिजेंद्र ने बताया कि बारिश के कारण वह मकान के दूसरे हिस्से में थे। उसी दौरान मकान का एक हिस्सा गिर गया। 

टपरीवास कालोनी में जलमग्न हुई झोंपडिय़ां, जाम लगा जताया रोष
बारिश के पानी की निकासी नहीं होने के कारण पुरानी हांसी रोड की टपरीवास कालोनी तथा आसपास के इलाके जलमग्न हो गए। गुस्साए लोग जींद-हांसी मार्ग पर आ गए और जाम लगा दिया। जाम लगने की सूचना पाकर शहर थाना प्रभारी दिनेश कुमार, रोहतक रोड चौकी प्रभारी मुकेश देवी पुलिसबल के साथ मौके पर पहुंच गई और जाम खुलवाया। 

कैथल रोड गुरुद्वारा के सामने टूटा बिजली का तार, लगा जाम
मंगलवार सुबह तेज बारिश के कारण कैथल रोड स्थित तेग बहादुर गुरुद्वारा के सामने 11 हजार के.वी. बिजली लाइन का तार टूट कर जींद-कैथल मार्ग पर गिर गया। इसके चलते मार्ग पूरी तरह बाधित हो गया और दोनों तरफ काफी संख्या में वाहन फंस गए। जाम लगने की सूचना पाकर सदर थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई और जींद-कैथल मार्ग पर गिरी तार को हटाकर जाम खुलवाया।
 

Rakhi Yadav