रधाना गांव में फैक्टरी में लगी (VIDEO)

4/29/2019 4:33:08 PM

जींद(ब्यूरो): जींद-गोहाना मार्ग पर स्थित रधाना गांव के पास रविवार दोपहर बाद कंडम टायरों को जलाने वाली फैक्टरी के आग में पूरी तरह जल जाने से रधाना और बराह खुर्द जैसे गांवों में प्रदूषण की जड़ जलकर राख हो गई। भले ही फैक्टरी मालिक को इससे भारी नुक्सान हुआ है लेकिन आसपास के ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है। फैक्टरी में लगी आग पर काबू पाने के कोई प्रभावी इंतजाम फैक्टरी के स्तर पर नहीं थे।

इस कारण आग पर काबू पाने के लिए जींद से फायर ब्रिगेड की 8 से ज्यादा गाडिय़ों को घंटों तक मशक्कत करनी पड़ी। इस फैक्टरी को बंद करवाने के लिए रधाना गांव के लोग कई बार जींद प्रशासन को शिकायत कर चुके थे। रधाना गांव में जुलाना के सतीश नामक एक व्यक्ति ने कंडम टायरों को जलाकर उनसे तेल और तार निकालने की फैक्टरी लगाई हुई है। फैक्टरी कई साल से चल रही है। रविवार दोपहर बाद इस फैक्टरी में अचानक भीषण आग लग गई।

रधाना गांव टायरों और तेल के जलने से निकलने वाले जहरीले धुएं के बादलों से पूरी तरह ढक गया था। पुलिस टीम भी मौके पर पहुंच गई थी। दोनों गांवों के लोग फैक्टरी के प्रदूषण से बेहद परेशान थे। रधाना के सरपंच नरेश कोच ने मौके पर बताया कि इस फैक्टरी में टायर जलाने से होने वाले प्रदूषण से उनके गांव में लोगों को कैंसर तक हो रहा है। गांव में सांस के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कई बार जींद प्रशासन को प्रदूषण की जड़ इस फैक्टरी को बंद करवाने के लिए शिकायत की गई।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी इसे देखकर भी अनदेखा करते रहे, क्योंकि उनकी फैक्टरी मालिक के साथ मिलीभगत थी। सरपंच नरेश कोच ने कहा कि अब भी इस फैक्टरी को बंद नहीं करवाया गया तो गांव के लोग जींद-गोहाना मार्ग पर जाम लगाने को मजबूर होंगे। यह फैक्टरी गांव में बीमारियों को न्यौता दे रही है। पूरा गांव फैक्टरी से तंग है। कई ग्रामीणों ने तो यहां तक कहा कि फैक्टरी में आग लगी नहीं बल्कि खुद लगाई गई है। यह अलग बात है कि फैक्टरी मालिक ने खुद फैक्टरी को आग लगाने के आरोप नकारे।  

kamal