सामान्य अस्पताल मेडिकल कॉलेज के रूप में अपग्रेड हाेंगे

10/10/2015 9:05:41 PM

चंडीगढ़ :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्तमान सरकार की सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना के तहत सामान्य अस्पतालों को 300 बिस्तर का बनाकर इन्हें मेडिकल कॉलेज के रूप में अपग्रेड करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री आज अपने जींद दौरे के दौरान जिले के सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। बैठक में केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री बीरेन्द्र सिंह, सांसद रमेश कौशिक, विधायक प्रेमलता व जसबीर देशवाल भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने जींद जिले के लिए अब तक की गई मुख्यमंत्री की घोषणाआें की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन घोषणाआें पर तत्काल अमल करने की आवश्यकता है, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाएं और मुख्यमंत्री कार्यालय से निरंतर सम्पर्क में रहें। उन्होंने कहा कि अधिकारी अड़चन डालने वाले रवैये को छोड़कर विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ाने में सकारात्मक पहल करें। मुख्यमंत्री ने हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की सम्पर्क सड़कों का कार्य भी प्राथमिकता के आधार पर करवाने के निर्देश दिये क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में अप्रोच कनेक्टिविटी के लिए ये सड़कें बेहद जरूरी हैं।
बैठक से पूर्व मुख्यमंत्री ने जींद जिले के प्राचीन एवं ऐतिहासिक जयंती देवी मन्दिर की वेबसाइट को लांच किया। उन्होंने कहा कि इस साइट के शुरू हो जाने से जींद जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इस साइट पर जिले से जुड़ी सभी प्रकार की ऐतिहासिक एवं प्राचीन जानकारियांं तथा उनके चित्र उपलब्ध होंगे। उन्होंने लघु सचिवालय से ही जयपुर तथा बिशनपुरा गांवों के दो व्यक्तियों के आधार कार्डों के साथ भू-रिकार्ड को जोड़कर इस योजना की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही जींद प्रदेश का ऐसा पहला जिला बन गया है, जहां भू रिकार्ड को आधार के साथ लिंक किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने बैठक में जयपुर गांव में स्थापित किए गए कॉमन सर्विस सेंटर से वीडियो कान्फै्रंसिंग के जरिए बातचीत की। मुख्यमंत्री को अवगत करवाया गया कि इस सेंटर के माध्यम से राज्य एवं केन्द्र सरकार की 15 सेवाओं को आमजन तक पहुंचाया जा रहा है।