हरियाणा कर्मचारी महासंघ ने पेंशन बहाली के लिए सांसदों को सौंपे ज्ञापन

7/16/2018 9:12:00 AM

चंडीगढ़: हरियाणा कर्मचारी महासंघ ने आने वाले मानसून सत्र में पुरानी पैंशन बहाली का मुद्दा उठाने की मांग की है। संगठन के प्रान्तीय महासचिव वीरेंद्र सिंह धनखड़, वित्त सचिव दिलबाग अहलावत ने आज राज्य भर के सभी 10 सांसदों को ज्ञापन सौंपकर पुरानी पैंशन बहाली के लिए किए जा रहे आंदोलन को पूर्ण रूप से न्यायोचित व तर्कसंगत बताया। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्ति के उपरांत पैंशन ही एकमात्र सहारा है जिसके सहारे जीवन व्यापन ठीक प्रकार से व्यतीत हो सके। 

प्रान्तीय महासचिव ने कहा कि हमारे देश में मौलिक अधिकार सभी को समान रूप से मिले होने के बावजूद यदि कोई एक बार अल्पावधि के लिए भी संसद सदस्य बना दिया जाता है तो उसको उसके परिवार सहित सभी सुविधाएं जीवन भर उपलब्ध करवाई जाती हैं परंतु एक कर्मचारी जिसकी हैसियत बहुत छोटी होती है उसको सारा जीवन सरकारी दायित्व निभाने के उपरांत भी पैंशन से वंचित कर देना उसके साथ घोर अन्याय है। 

उन्होंने वर्ष 2004 के बाद केंद्र सरकार द्वारा समाप्त की गई पुरानी पैंशन योजना को पुन: बहाल करने तथा एक्स ग्रेशिया नीति के तहत मृतक की जगह उसके आश्रित को नौकरी देने की स्कीम को भी बहाल करने की मांग की। आज जिला स्तर पर सांसदों को ज्ञापन सौंपने की प्रक्रिया में हरियाणा कर्मचारी महासंघ के पदाधिकारियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।
 


 

Rakhi Yadav