HTET प्रश्रपत्र लीक मामले में हुआ बड़ा खुलासा (Pics)

9/30/2016 11:43:05 AM

जींद: हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड की पिछले साल हुई एच.टैट लैवल-3 की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने के मामले में अब तक का सबसे बड़ा खुलासा हुआ है। इसमें सोनीपत की तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी तथा उसके महकमे के कई कर्मचारियों के नाम उभरकर सामने आए हैं। योजनाबद्ध तरीके से पेपर को लीक किया गया था। यह खुलासा नरवाना के ए.एस.पी. वसीम अकरम की अगुवाई में गठित एस.टी.एफ. द्वारा गिरफ्तार किए गए गोहाना मार्कीट कमेटी के पूर्व सचिव पवित्र गुलिया ने किया।

पत्रकारों से बातचीत में ए.एस.पी. ने बताया कि पेपर लीक की इस योजना में सोनीपत की तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी पनमेश्वरी हुड्डा भी शामिल थी, जिन्होंने मुख्य सरगना राजीव दहिया की मार्फत अपनी पुत्रवधू के लिए हल प्रश्न पत्र की कॉपी ली थी। जिला शिक्षा अधिकारी की पुत्रवधू ने भी एच.टैट की परीक्षा दी थी। 

14 नवम्बर, 2015 को परीक्षा वाले दिन प्रश्न पत्र सोनीपत के मॉडर्न स्कूल तक पहुंचाने की जिम्मेदारी गोहाना मार्कीट कमेटी के तत्कालीन सचिव पवित्र गुलिया को सौंपी गई थी। पवित्र गुलिया ने रास्ते में प्रश्न पत्र बक्से को उखाड़ कर प्रश्न पत्र को निकाल लिया था और उसकी फोटोस्टेट करवाई। प्रश्न पत्र को हल करवाने के लिए दिल्ली के मुखर्जी नगर से एक व्यक्ति को बुलाया गया था। ए.एस.पी. ने बताया कि प्रश्न पत्र को परीक्षा वाले दिन एक बजे आऊट कर दिया गया था, जबकि परीक्षा 3 बजे शुरू होनी थी। प्रश्न पत्र लीक को लेकर 6 लोगों का कोर ग्रुप बनाया गया था, जिन्होंने प्रश्न पत्र को हल कर आगे सप्लाई किया। अब शिक्षा विभाग से जुड़े अन्य लोगों के नाम भी सामने आ रहे हैं। 

ग्रुप सरगना से जुड़े थे तत्कालीन डी.ई.ओ. के तार
एच.टैट लैवल-3  प्रश्न पत्र लीकेज मामले में सोनीपत की डी.ई.ओ. पनमेश्वरी हुड्डा का नाम भी सामने आया है। पनमेश्वरी के तार कोर ग्रुप के सरगना राजीव दहिया से जुड़े थे। राजीव दहिया ने डी.ई.ओ. पनमेश्वरी की पुत्रवधू को हल पेपर उपलब्ध करवाया। पुलिस ने मुकद्दमे में पनमेश्वरी तथा उसकी पुत्रवधू को भी शामिल कर लिया है।

Whatsapp पर नहीं डालने की हिदायत को किया नजरंदाज
एस.आई.टी. प्रमुख ए.एस.पी. वसीम अकरम ने बताया कि प्रश्न पत्र लीकेज मामले में कोर ग्रुप बना था। प्रश्न पत्र को व्हाट्सएप पर नहीं डालने की हिदायत दी गई थी लेकिन लालच में कोर ग्रुप के लोगों ने अन्य कोङ्क्षचग सैंटर संचालकों से सौदेबाजी कर ली। लगभग 250 लोगों को सीधा पेपर हल कर पढ़ाया गया और हल की गई आन्सर की भी परीक्षार्थियों को उपलब्ध करवाई गई थी। 

अब तक 18 लोग हो चुके गिरफ्तार
पुलिस ने पवित्र गुलिया के अलावा जुलाना को-आप्रेटिव बैंक के क्लर्क विजेंद्र दलाल तथा गांव दुर्जनपुर निवासी अमरजीत को भी गिरफ्तार किया है। एच.टैट लैवल-3 प्रश्न पत्र लीकेज मामले में गिरफ्तार लोगों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। पुलिस पूछताछ के दौरान पवित्र गुलिया और उसके साथियों ने बताया कि प्रश्न पत्र लीकेज की योजना परीक्षा से एक सप्ताह पूर्व तैयार हो गई थी। 

जल्दबाजी में चाकू लगने से फट गए थे प्रश्न पत्र
योजना के अनुसार पवित्र गुलिया गाड़ी में अकेले प्रश्न पत्र लेकर ट्रेजरी से सोनीपत के मॉडर्न स्कूल के लिए रवाना हुआ था। उसके अन्य साथी पीछे चल रहे थे। पवित्र गुलिया ने बक्से को चाकू से काटा तो प्रश्न पत्र भी कट गए। प्रश्न पत्र की सोनीपत के सैक्टर-23 में राजीव दहिया के घर फोटो स्टेट करवाई गई और फोटो भी खींचे गए। फोटोस्टेट मशीन का प्रबंध पहले से ही किया गया था। कटे हुए प्रश्न पत्रों को परीक्षाॢथयों को भी दिया गया। इनमें से कुछ को वापस भिवानी बोर्ड भेज दिया गया, जबकि कुछ कटे हुए प्रश्न पत्रों को जांच टीम ने कब्जे में ले लिया था।