चिकनगुनिया का प्रकोप, बुखार से छात्रा की मौत

10/22/2016 3:33:36 PM

जुलाना (पांचाल): मालवी गांव में चिकनगुनिया का प्रकोप जारी है। गांव में ऐसा कोई भी घर नहीं है जिसमें कोई न कोई सदस्य बुखार से पीड़ित न हो। वीरवार देर सायं बुखार से एक छात्रा वंदना की मौत हो गई। 

 

दरअसल वंदना रोहतक में एम.एस.सी. की छात्रा थी। वंदना एक सप्ताह पहले गांव में आई थी। गांव में आने के बाद उसे तेज बुखार हो गया था। वंदना को पी.जी.आई. रोहतक में ले जाया गया लेकिन हालत गंभीर होने व वैंटीलेटर खाली नहीं होने के कारण उसे प्राइवेट अस्पताल में ले जाया गया। वीरवार को बुखार से वंदना की मौत हो गई। इससे पहले भी गांव में 2 युवकों की मौत बुखार से हो चुकी है। ग्रामीणों ने बताया कि मालवी गांव में सैंकड़ों ग्रामीण बुखार से पीड़ित हैं। करीब प्रत्येक घर में बुखार का प्रकोप है। ग्रामीणों ने कहा कि एक सप्ताह पहले गांव में बुखार से एक युवक की मौत हुई थी तो उस समय गांव में डॉक्टरों की टीम आई थी। टीम गांव में केवल औपचारिकता पूरी कर चली गई थी। इसके बाद टीम ने बार-बार शिकायत करने के बावजूद भी गांव का रूख तक नहीं किया। 

 

मालवी गांव में बुखार से लोग पीड़ित हैं और मर रहे हैं। इस बारे में जुलाना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एस.एम.ओ. नरेश वर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि गांव में चिकनगुनिया कंट्रोल में है। गांव में सब कुछ ठीक है। प्रतिदिन डॉक्टरों की टीम ग्रामीणों का उपचार करने के लिए गांव में जा रही है। ग्रामीण ने बताया कि करीब एक सप्ताह पहले गांव में युवक की मौत हुई थी तब टीम 2 दिन गांव में आई थी इसके बाद एक दिन भी गांव में टीम नहीं आई। 

 

पंचायत ने अपने खर्चें पर गांव में एक बार फॉगिंग करवाई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में नहीं आ रही है। प्रत्येक घर में बुखार पीड़ित है। गांव में बुखार से 3 की मौत हो चुकी है।