2-2 दिन गेहूं की खरीद करेंगी हैफेड, वेयर हाऊस, डी.एफ.एस.सी.

4/6/2019 12:00:48 PM

उचाना मंडी(सुरेंद्र): गेहूं की सरकारी खरीद के लिए मार्किट कमेटी कार्यालय में खरीद एजैंसियों के अधिकारियों की बैठक बुलाकर मार्किट कमेटी सचिव जोगिंद्र सिंह ने खरीद कार्यक्रम तय किया। परचेज सैंटर काब्रच्छा में वेयर हाऊस, छातर, घोघडिय़ा में हैफेड गेहूं की खरीद करेंगी। उचाना मंडी में 2-2 दिन गेहूं की खरीद हैफेड, वेयर हाऊस, डी.एफ.एस.सी. करेंगी।गेहूं के सीजन में लिफ्टिंग खरीद के 72 घंटे तक, ट्रांसपोर्ट वाहनों सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा अधिकारियों से बैठक में हुई। मार्किट कमेटी सचिव ने बताया कि उचाना मंडी में हैफेड गुरुवार, शनिवार, वेयर हाऊस मंगलवार, शुक्रवार एवं डी.एफ.एस.सी. सोमवार, बुधवार को गेहूं की खरीद करेंगी।

गेहूं की खरीद को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई हैं।परचेज सैंटरों पर सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवा दी गई हैं ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए किसी तरह की परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि बीते गेहूं के सीजन में उचाना मंडी में हुई गेहूं की खरीद में हैफैड ने 2 लाख 80 हजार 757, वेयर हाऊस ने 2 लाख 14 हजार 894, डी.एफ.एस.सी. ने 3 लाख 8 हजार 391 किं्वटल गेहूं की खरीद की थी। काब्रच्छा परचेज सैंटर में वेयर हाऊस ने 81 हजार 201, हैफेड ने छातर में 1 लाख 58 हजार 54, घोघडिय़ा में 1 लाख 24 हजार 343 क्विंटल गेहूं की फसल खरीदी थी।
 

फिर बढ़े कपास के दाम, 6325 रुपए क्विंटल तक रहे भाव
उचाना मंडी( सुरेंद्र): मार्च माह में कपास के दाम निरंतर बढ़ रहे है। शुक्रवार को कपास के भाव सीजन के सबसे अधिक रहे। शुक्रवार को भाव 6,325 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंचे। कुछ दिनों से बढ़ रहे भाव से किसानों को भाव आने वाले दिनों में 6500 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंचने की उम्मीद हो गई है। इस समय हालांकि कम ही किसानों के पास कपास की फसल स्टाक में है।

अधिकांश किसान अपनी फसल को बेच चुके हैं। जिन किसानों को भाव बढऩे की उम्मीद थी उन किसानों ने फसल को नहीं बेचा था। अब भाव बढऩे से किसानों के चेहरों पर खुशी नजर आ रही है। किसान पालेराम, नरसी, कुलदीप, मदन ने कहा कि अप्रैल माह में तो भाव में निरंतर तेजी हो रही है।

6300 रुपए प्रति क्विंटल भी कपास का भाव पार हो गया है। ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में 6500 रुपए प्रति क्विंटल तक भी भाव पहुंच सकते है। भाव बढऩे की उम्मीद शुरू से ही किसान कर रहे थे लेकिन भाव फसल के सीजन में अंत में बढ़े। मार्किट कमेटी सचिव जोगिंद्र सिंह ने बताया कि शुक्रवार को कपास की फसल का सीजन का सबसे अधिक भाव 6325 रुपए प्रति क्विंटल रहा।

kamal