अंगूठा लगाते ही मशीन से होगी यात्री की पहचान

4/26/2019 12:21:18 PM

जींद(हिमांशु गोयल): ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की पहचान पत्र साथ लेकर जाने की सिरदर्दी खत्म करने के लिए रेलवे ने टी.टी.ई. और चैकिंग स्टाफ को एक मशीन उपलब्ध करवाने की योजना बनाई हुई है क्योंकि अब रेलयात्री की पहचान मशीन से कर ली जाएगी। मशीन पर अंगूठा लगाने मात्र से ही मशीन द्वारा यात्री की पहचान की जा सकेगी। यह उन यात्रियों के लिए अच्छी खबर है जो पहचान पत्र को साथ लेकर चलना बोझ समझते हैं और टी.टी.ई. को दिखाने में भी थोड़ा बहुत हिचकिचाते भी हैं।

कई बार पहचान पत्र दिखाने की बात को लेकर भी यात्री और टी.टी.ई. और चैकिंग स्टाफ में कहासुनी भी हो जाती है। इन सभी बातों से छुटकारा पाने के लिए रेलवे ने यह योजना बनाई हुई है। हालांकि कुछ जगहों पर यह मशीन उपलब्ध भी करवाई जा चुकी है। रेल यात्रियों को यात्रा के दौरान अपनी पहचान के लिए पहचान पत्र लेकर चलने की अब आवश्यकता नहीं रहेगी। रेलवे ने इस आवश्यकता को समाप्त करने के लिए टी.टी.ई. और चैकिंग स्टाफ  को कुछ जगहों पर एक मशीन उपलब्ध करवाई है। इस मशीन में रेलयात्री द्वारा अंगूठा लगाते ही मशीन उसकी पहचान कर लेगी।

रेल प्रशासन ने किया हुआ है समझौता 
रेलवे ने यात्रियों को पहचान पत्र रखने की बाध्यता खत्म करने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के साथ समझौता किया हुआ है। इस सुविधा का लाभ जल्द ही आरक्षित टिकट वाले यात्रियों को मिलना शुरू हो जाएगा।

kamal