अवैध निर्माणों पर चली जे.सी.बी.

6/14/2019 1:07:05 PM

जींद(ब्यूरो): सैक्टर-8 के पास और सफीदों रोड फ्लाईओवर के साथ अवैध रूप से काटी गई कालोनियों में जिला नगर योजनाकार ने कार्रवाई करते हुए जे.सी.बी. की सहायता से अवैध निर्माणों को गिरा दिया गया। जिला नगर योजनाकार द्वारा की गई कार्रवाई के दौरान ड्यूटी मैजिस्टे्रट तथा भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। जिला नगर योजनाकार द्वारा की गई कार्रवाई से भू-माफिया में हड़कंप मच गया।जानकारी के अनुसार जिला नगर योजनाकार को सूचना मिली थी कि सैक्टर-8 के पास बसंत बिहार के साथ 4 एकड़ कृषि योग्य भूमि पर अवैध रूप से कालोनी विकसित की जा रही है।

इसमें सड़कों का निर्माण किया गया है और प्लाटों की नींव भरने के साथ अवैध निर्माण भी किए गए हैं। इसी प्रकार सफीदों रोड फ्लाईओवर के साथ 4 एकड़ कृषि योग्य जमीन पर भी अवैध कालोनी काटी जा रही है। अवैध कालोनी में प्लाटों की नींव भरी गई है और सड़कों का निर्माण भी किया गया है। कुछ लोगों ने अस्थायी तौर पर निर्माण भी किए हुए हैं। वीरवार को जिला नगर योजनाकार ललित कुमार के नेतृत्व में अमले ने पहले सैक्टर-8 के पास दस्तक दी और जे.सी.बी. की सहायता से वहां बने 2 मकानों को गिरा दिया।

साथ ही सड़कों तथा भरी गई प्लाटों की नींव को उखाड़ दिया गया। दोपहर बाद अमले ने सफीदों रोड फ्लाईओवर के साथ काटी जा रही अवैध कालोनी में दस्तक दी और वहां भी कार्रवाई कर जे.सी.बी. की सहायता से सड़कों तथा प्लाटों की नींव को उखाड़ दिया। दोनों स्थानों पर की गई कार्रवाई के दौरान ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के तौर पर तहसीलदार मनोज अहलावत पुलिस बल के साथ मौके पर बने रहे। 

न अनुमति, न ही अवैध कालोनियों में किसी प्रकार की सुविधा
कृषि योग्य जमीन को रिहायशी इलाके में बदलने के लिए जिला नगर योजनाकार विभाग से अनुमति लेनी होती है। इसके सरकार ने मापदंड तय किए हुए हैं। इसके बावजूद भू-माफिया धड़ल्ले से कृषि योग्य जमीन पर प्लाट काट रहे हैं, जबकि अवैध रूप से काटी जा रही कालोनियों में किसी प्रकार की कोई सुविधा नहीं होती। केवल लोगों को लुभाने के लिए गलियों और सड़कों का भरत कर दिया जाता है। 

kamal