3170 किलोमीटर की यात्रा कर लौटे पर्वतारोही सचिन दनौदा

8/9/2018 2:36:14 PM

नरवाना(राजीव): चंद्रशेखर आजाद वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दनौदा का पूर्व छात्र पर्वतारोही सचिन ने पृथ्वी बचाओ-पर्यावरण बचाओ और प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से एक साइकिल यात्रा का अभियान चलाया जो अरुणाचल प्रदेश के ब्रह्मपुत्र नदी के रानी घाट से आरंभ होकर गुजरात के द्वारका में समाप्त हुआ। साइकिल यात्रा सचिन के द्वारा 19 जुलाई को शुरू की गई जो 4 अगस्त को पूरी हुई। यात्रा के दौरान 3170 कि.मी. की दूरी तय की गई। 

यह यात्रा अरुणाचल प्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान से होते हुए गुजरात के द्वारका में सम्पन्न हुई। सचिन ने बताया कि उसे रास्ते में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ा और भीषण गर्मी से उसके स्वास्थ्य पर भी थोड़ा प्रभाव देखने को मिला लेकिन उसकी लगन मंजिल को पाने की थी और हर परिस्थिति का सामना करते हुए उसने इस यात्रा को पूरा किया। 

7 अगस्त को अपने पैतृक गांव में पहुंचने पर विद्यालय परिवार द्वारा सचिन का भव्य स्वागत किया गया। सचिन ने गांव में पहुंचने पर अपने गुरु राजाराम के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। प्राचार्य राजाराम ने आशीर्वाद देते हुए सचिन को पर्वतारोहण के लिए भी शुभकामनाएं दी। इस मौके पर प्राचार्य समेत वाइस पिंसिपल सीमा राविश, योगेश कुमार, अमित शर्मा, राजकु मार, सतबीर सिंह, वेदपाल, कपिल सहित अन्य अध्यापकगण मौजूद रहे।
 
 

Rakhi Yadav