अब जिले में एक क्लिक पर उपलब्ध रैवेन्यू रिकार्ड

7/19/2019 11:08:10 AM

जींद (ब्यूरो): जिले में रैवेन्यू से जुड़े तमाम कोर्ट केसों का रिकार्ड अब एक क्लिक पर उपलब्ध है। क्लिक करते ही जिले के जिस रैवेन्यू रिकार्ड की किसी कोर्ट केस के सिलसिले में जरूरत होगी, वह तुरंत उपलब्ध हो जाएगा। कोर्ट केसों से जुड़े जिले रैवेन्यू रिकार्ड की 95,242 फाइलों को अत्याधुनिक रिकार्ड रूम में 1859 कार्टूनों में रखा गया है। इसके लिए 25 लाख 38 हजार 62 पेज स्कैन कर उन्हें कम्प्यूटरों में फीड किया गया है।  किसी भी जिले में रैवेन्यू रिकार्ड  सबसे अहम होता है। रैवेन्यू रिकार्ड से ही यह पता चलता है कि भूमि का मालिक कौन है और उस भूमि की डिटेल क्या हैं। पीढ़ी दर पीढ़ी जमीन का ट्रांसफर वारिसों को होता रहता है।

सरकार की जमीनों और दूसरी प्रॉपर्टी का सारा रिकार्ड भी रैवेन्यू रिकार्ड में ही आता है। रैवेन्यू विभाग अपने रैवेन्यू रिकार्ड को 2 कैटेगरी में बांटता है। पहली कैटेगरी कोर्ट केसों के रैवेन्यू रिकार्ड की होती है और दूसरी साधारण रैवेन्यू रिकार्ड की होती है। जब भी जमीनों के मालिकाना हक या किसी दूसरी चीज को लेकर विवाद होता है तो रैवेन्यू रिकार्ड खंगाल कर ही उसका सिविल कोर्ट या कलैक्टर की कोर्ट में फैसला किया जाता है। जींद जिले में इतने अहम रैवेन्यू रिकार्ड को सही-सलामत रखने और जरूरत पडऩे पर इसे तुरंत उपलब्ध करवाने को लेकर रिकार्ड रूम का कम्प्यूटराइजेशन किया गया है।

इसमें कोर्ट केसों से जुड़े जिले के पूरे रैवेन्यू रिकार्ड को अब स्कैन कर कम्प्यूटरों में फीड कर दिया गया है। इसके बाद अब जींद जिले में कोर्ट केसों से जुड़ा रैवेन्यू रिकार्ड एक क्लिक पर उपलब्ध हो गया है। इस रिकार्ड  की केस में जरूरत पडऩे पर उसकी फोटो प्रति करवाने, फोटो प्रति को सत्यापित करवाने जैसी कोई कवायद नहीं करनी पड़ती। इसमें करना केवल यह होता है कि रैवेन्यू रिकार्ड की फाइल और पेज नंबर देखते ही कम्प्यूटर पर एक क्लिक करनी होती है। एक क्लिक में जरूरी रैवेन्यू रिकार्ड चंद मिनटों में ही उपलब्ध हो जाता है। इससे जमीन के मालिकों से लेकर कोर्ट और अधिकारियों को बहुत बड़ी राहत मिली है। 

अत्याधुनिक रिकार्ड रूम को  विकसित करने पर खर्च  किए 25 लाख : डी.आर.ओ. 
डी.आर.ओ. संजय बिश्नोई के अनुसार जिले के कोर्ट केसों से जुड़े रैवेन्यू रिकार्ड को लघु सचिवालय परिसर के नए भवन में बने अत्याधुनिक  रिकार्ड रूम में 95242 फाइलों में बंद किया गया है। इन फाइलों को रिकार्ड रूम में 1859 कार्टूनों में रखा गया है। लगभग एक साल में इस तरह के रैवेन्यू रिकार्ड के 25 लाख 38 हजार 62 पेजों को स्कैन किया गया। इन पेजों को स्कैन करने के बाद इनकी ई-फाइल बनाई गई और इन ई-फाइलों को कम्प्यूटर में फीड किया गया। अब कोर्ट केसों से जुड़ा रैवेन्यू रिकार्ड जरूरत पडऩे पर एक क्लिक पर उपलब्ध है। कोर्ट केसों से जुड़े अत्याधुनिक रिकार्ड रूम को विकसित करने पर 25 लाख रुपए की राशि खर्च की गई है।

Isha