अब विस बजट सत्र की तैयारियों में जुटे वित्त विभाग के अफसर

2/7/2019 12:10:09 PM

चंडीगढ़(पांडेय): 20 फरवरी से शुरू होने वाले हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। प्रदेश के वित्त विभाग के अफसर जहां बजट को फाइनल करने में जुटे हुए हैं, वहीं दूसरे विभागों के अफसर विधायकों के सवालों के जवाब तैयार कर रहे हैं। इस बार बजट सत्र 23 फरवरी (शनिवार) को पेश किया जाएगा। लम्बे समय बाद शनिवार को विधानसभा में अवकाश नहीं रहेगा। तय प्रारूप के तहत बजट सत्र 20 से 27 फरवरी तक चलेगा लेकिन यदि विपक्षी दलों की ओर से ज्यादा मांग की गई तो एक दिन के लिए सत्र बढ़ाया जा सकता है। 

हरियाणा की खट्टर सरकार अब तक 4 बजट पेश कर चुकी है। यह खट्टर सरकार का आखिरी और चुनावी बजट होगा। लिहाजा, प्रदेश की जनता पर बिना किसी टैक्स के बजट पेश होने की उम्मीद जताई जा रही है। बजट का खाका तो तैयार हो गया है लेकिन उसे फाइनल करने में वित्त विभाग की टीम पूरी तन्मयता से जुटी हुई है। 

विधानसभा में भी चल रही हैं बजट सत्र की तैयारियां 
हरियाणा विधानसभा के अफसर और कर्मचारी भी बजट सत्र की तैयारियों में जुटे हैं। विधानसभा में सिटिंग प्लान से लेकर अन्य तैयारियां की जा रही हैं। बीते सत्रों में लम्बित सवालों के जवाब और कर्मचारियों की ड्यूटियां भी लगाई जा रही ैहैं।


सत्तापक्ष और विपक्षी दलों के बीच सामंजस्य की उम्मीद: स्पीकर
विधानसभा स्पीकर कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि विधानसभा का बजट सत्र 20 फरवरी से शुरू हो रहा है जो 27 फरवरी तक चलेगा। उन्होंने कहा कि सत्तापक्ष और विपक्षी दलों के सदस्यों से सदन में अच्छे आचरण और गरिमा बनाए रखने की उम्मीद की जा रही है। स्पीकर ने कहा कि बजट सत्र में सभी विधायकों के सवालों को सदन में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास रहता है कि ज्यादा विधायकों के सवाल सदन में रखे जाएं और सत्तापक्ष की ओर से उसका सटीक जवाब मिले।

Deepak Paul