10 फुट से गहरे रानी तालाब में बोटिंग करते लोगों को लाइफ जैकेट से परहेज

8/8/2019 1:26:41 PM

जींद (जसमेर): शहर के बीच स्थित रानी तालाब में बोटिंग करने वाले काफी लोग खुद की जिंदगी को बड़े खतरे में डाल रहे हैं। यह लोग बोटिंग करते समय ठेकेदार द्वारा दी जाने वाली लाइफ जैकेट को या तो डालते ही नहीं या फिर उसे एक बार पहनते ही उतार देते हैं। 10 फुट से भी गहरे रानी तालाब के पानी में बिना लाइफ जैकेट बोटिंग बेहद खतरनाक है। रानी तालाब में प्रशासन ने बोटिंग के लिए ठेका दिया हुआ है। ठेकेदार ने रानी तालाब में बोटिंग के लिए इस समय पैडल वाली 9 बोट रखी हैं। रानी तालाब में रूटीन में 7 फुट से ज्यादा पानी रहता है जबकि बारिश के दिनों में पानी का लैवल 10 फुट से भी ज्यादा हो जाता है। इतने गहरे पानी में बोटिंग करने के दौरान लाइफ जैकेट जरूरी है और इसे देखते हुए ठेकेदार ने 40 लाइफ जैकेट का इंतजाम किया हुआ है।

बोटिंग के लिए लाइफ जैकेट उपलब्ध होने के बावजूद काफी लोग लाइफ जैकेट पहने बिना ही रानी तालाब के इतने गहरे पानी में बोटिंग कर अपनी जिंदगी को खतरे में डाल रहे हैं। अगर किसी कारण से बोट का संतुलन गहरे पानी में बिगड़ जाता है और बोट में सवार लोग पानी में गिर जाते हैं तो इसमें जान जाने का बड़ा खतरा है। रानी तालाब में बोटिंग करने वाले लगभग 40 प्रतिशत लोग लाइफ जैकेट का इस्तेमाल ही नहीं करते। उन्हें ठेकेदार के कर्मचारी बोटिंग के लिए लाइफ जैकेट देते भी हैं तो यह लोग लाइफ जैकेट को बोट में एक तरफ रख देते हैं और अपनी जान को जोखिम में डालकर बोटिंग करते हैं। 

निर्देशों के बावजूद काफी लोग नहीं पहनते लाइफ जैकेट : अनित 
रानी तालाब में बोटिंग ठेकेदार का काम देख रहे अनित के अनुसार यहां 9 बोट के लिए 40 लाइफ जैकेट का इंतजाम किया गया है। जब भी कोई बोटिंग के लिए बोट किराए पर लेता है, सभी को लाइफ जैकेट देकर उन्हें पहनकर ही बोटिंग करने के निर्देश दिए जाते हैं। लगभग आधे लोग लाइफ जैकेट डालते हैं जबकि इतने ही लोग बिना लाइफ जैकेट पहने ही बोटिंग करते हैं। कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं, जो बोटिंग के दौरान लाइफ जैकेट को उतारकर रख देते हैं। वह किसी को लाइफ जैकेट पहनने के लिए मजबूर नहीं कर सकते। यह जरूर है कि वह बोटिंग करने वाले सभी लोगों को लाइफ जैकेट डालकर ही बोटिंग करने के निर्देश देते हैं। 


Isha

Related News