कोरोना से दिक्कत के साथ राहत भी, सब्जी के भाव हुए कम, A.Q.I. में जबरदस्त सुधार

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 12:45 PM (IST)

जींद (ब्यूरो) : कोरोना महामारी से लडऩे के लिए लागू किए गए नैशनल लॉकडाऊन से आम जनजीवन भले ही पूरी तरह थम गया है और लोगों को अनेक दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है लेकिन कोरोना से कुछ मामलों में राहत भी मिली है। सबसे बड़ी राहत यह है कि सब्जी के भाव काफी कम हो गए हैं। जिले में प्रदूषण नाम की कोई चीज लॉकडाऊन लागू होने के बाद नजर नहीं आ रही और जींद के एक्यू.आई. (एयर क्वालिटी इंडैक्स) में जबरदस्त सुधार हुआ है।

इस समय जींद की सब्जी मंडी में न तो सब्जी की कोई कमी है और न ही सब्जी के रेट ज्यादा हैं। कोरोना के चलते लॉकडाऊन लागू होने से पहले मंडी में सब्जी के जो रेट थे, अब रेट उससे काफी कम हो गए हैं। इस समय मंडी में बैंगन 15 रुपए प्रति किलो, टमाटर 30 रुपए प्रति किलो, खीरा 10 से 20 रुपए प्रति किलो, शिमला मिर्च 30 रुपए प्रति किलो, टिंडा 15 रुपए प्रति किलो, घीया 15 रुपए प्रति किलो के भाव बिक रहे हैं।

पेठा भी 15 रुपए प्रति किलो के भाव मिल रहा है। 10 रुपए में पालक की 3 गुच्छी मिल रही हैं तो यही भाव धनिया और मेथी का भी है। आलू भी 120 रुपए में 5 किलो मिल रहा है। कोरोना से पहले इन सभी सब्जियों के भाव 40 रुपए प्रति किलो से भी ज्यादा चल रहे थे। सब्जी के भाव कम होने से लोगों को काफी राहत मिली है और रसोई का बजट बिगडऩे से बच गया है। कोरोना रोकने के लिए लागू लॉकडाऊन के बाद जींद में एयर क्वालिटी इंडैक्स में जबरदस्त सुधार हुआ है।

रविवार को जींद का एयर क्वालिटी इंडैक्स स्वास्थ्य के लिए अनुकूल की श्रेणी में रहा। सड़कों पर वाहनों की आवाजाही पर रविवार को पुलिस द्वारा पूर्ण रोक लगा दिए जाने के बाद प्रदूषण का स्तर जींद में लगभग शून्य पर आ गया है। इस समय जींद की आबो-हवा में ध्वनि, वायु प्रदूषण कोई भी नहीं है। धूल आदि भी नहीं उड़ रही है। यही कारण है कि सड़कों पर बहुत दूर तक सब साफ नजर आ रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

static