4000 रुपए प्रति किंव्टल खरीदी जाएगी सरसों

3/15/2018 11:36:12 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा सरकार ने राज्य के किसानों के हितों की रक्षा के लिए सरसों की खरीद 4000 रुपए प्रति किंव्टल (100 रुपए के बोनस सहित) के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने का निर्णय लिया है। यह जानकारी हैफेड के अध्यक्ष  हरविंद्र कल्याण ने दी। उन्होंने बताया कि हैफेड द्वारा नैफेड की ओर भारत सरकार की मूल्य सहायता योजना (पी.एस.एस.) के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद की जाएगी।

 इस योजना के तहत, हैफेड अपनी सदस्य सहकारी विपणन सोसायटियों की दुकानों के माध्यम से सीधे किसानों से सरसों की खरीद करेगा। किसानों को भुगतान आर.टी.जी.एस. के माध्यम से अपने बैंक खातों में इलैक्ट्रॉनिक रूप से किया जाएगा। सरकार ने सरसों की खरीद 15 मार्च से शुरू करने का निर्णय लिया है, जबकि पहले 1 अप्रैल से सरसों की खरीद शुरू होती थी। 

उन्होंने बताया कि आरंभ में सरसों की खरीद राज्य के 11 जिलों नामत: रेवाड़ी, नारनौल, भिवानी, चरखी दादरी, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, गुरुग्राम, झज्जर, रोहतक और करनाल में 19 खरीद केंद्रों से शुरू की जाएगी। मंडियों में सरसों के बीज की आवक के आधार पर अधिक खरीद केंद्र खोले जा सकते हैं। यह खरीद 10 मई, 2018 तक जारी रहेगी।