एस.ई. ने जांची ऑन स्पॉट बिजली बिल की व्यवस्था

4/20/2019 10:10:50 AM

जींद(ललित): दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता श्यामबीर सैनी ने शहर के भिवानी रोड एरिया में जाकर ऑन स्पॉट बिजली बिलिंग की जांच की। उन्होंने स्वयं देखा कि किस प्रकार से एजैंसी के अधिकारी काम कर रहे हैं और बिलिंग व्यवस्था में कोई गड़बड़ी तो नहीं। एजैंसी द्वारा शुरू की गई इस व्यवस्था से अधीक्षक अभियंता संतुष्ट नजर आए।जींद और नरवाना शहर में बिजली निगम की एजैंसी ने आन स्पाट बिजली बिल देने का काम पिछले 3-4 दिनों से शुरू किया है।

इस व्यवस्था के चलते एजैंसी के कर्मचारी मौके पर ही मीटर की रीडिंग ऑनलाइन स्कैन करके बिल लोगों को दे रहे हैं। अधीक्षक अभियंता श्यामबीर सैनी बुधवार को खुद इस व्यवस्था का जायजा लेने के लिए निकले। उन्होंने एजैंसी के अधिकारियों से जाना कि किस एरिया में ऑन स्पॉट बिजली बिल देने का काम चल रहा है। इस पर एजैंसी के अधिकारियों ने बताया कि भिवानी रोड पर एजैंसी के कर्मचारी आन स्पाट बिजली बिलिंग का काम कर रहे हैं। इस पर अधीक्षक अभियंता खुद उस एरिया में पहुंचे, जहां पर ऑन स्पॉट बिङ्क्षलग का काम चल रहा था।

जब ए.एस.ई. ने खुद निकाला ऑन स्पॉट बिजली बिल
अधीक्षक अभियंता ने खुद अपने हाथों से ऑन स्पॉट बिजली बिल निकाला और उसको चैक किया। अधीक्षक अभियंता श्यामबीर सैनी ने कहा कि इससे पारदर्शिता आएगी। प्रत्येक उपभोक्ता का बिजली मीटर ऑनलाइन है। कोई भी उपभोक्ता निगम की साइट पर जाकर बिजली बिल भर सकता है। ऑन स्पॉट बिजली बिल 24 घंटे में जैनरेट होता है। उन्होंने कहा कि निगम के इस प्रयास से उपभोक्ताओं को समय पर बिजली बिल नहीं मिलने की शिकायत पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी।

शहरी क्षेत्र में लगभग सभी उपभोक्ताओं के बिजली मीटर घरों के बाहर या खम्भे पर लगे हैं। ऐसे में एजैंसी के अधिकारियों को आन स्पाट बिजली बिल जारी करने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो रही। एजैंसी की इस व्यवस्था से एस.ई. काफी संतुष्ट नजर आए। उन्होंने इस व्यवस्था को लेकर लोगों से भी बात की। लोगों ने निगम की इस व्यवस्था की सराहना की और कहा कि इस प्रकार की व्यवस्था तो सालों पहले हो जानी चाहिए थी। 

निगम का प्रयास, उपभोक्ताओं को नहीं हो दिक्कत : सैनी
दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता श्यामबीर सैनी ने कहा कि निगम का प्रयास है कि उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो। उन्होंने कहा कि निगम के इस प्रयास के बाद अब समय पर बिजली बिल नहीं मिलने की समस्या का पूरी तरह से निदान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को भी चाहिए कि वह समय पर अपना बिजली बिल भरें। जो उपभोक्ता नियमित रूप से बिजली का बिल भरते हैं, उनके लिए निगम ने योजना शुरू की हैं और योजना का लाभ उपभोक्ताओं को मिल रहा है। 

kamal