जिले में फेल हो रहे पानी के सैंपल

7/16/2018 1:52:26 PM

जींद(ललित): जींद शहर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिए जा रहे पानी के सैम्पल जांच में फेल मिल रहे हैं। अप्रैल महीने में स्वास्थ्य विभाग की ओर से 174 पेयजल सैम्पल लिए गए थे। जांच में 127 सैम्पल फिट मिले तो 31 सैम्पल जांच में फेल मिले। स्वास्थ्य विभाग की टीम सैम्पल ले रही है और इन्हें जांच के लिए जनस्वास्थ्य विभाग के पास भेज रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा पानी में क्लोरीन की जांच की जा रही है।

हर रोज 5 पेयजल सैम्पल जांच के लिए जन स्वास्थ्य विभाग के पास भेजे जाते हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमें अलग-अलग हिस्सों से पेयजल के सैम्पल एकत्रित करती है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम उस एरिया में सतर्कता से काम कर रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार अप्रैल महीने से सक्रिय हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जून महीने में 101 पानी के सैम्पल लिए और इन्हें जांच के लिए जन स्वास्थ्य विभाग के पास भेजा। जांच में 77 पेयजल सैम्पल फिट मिले, जबकि 8 सैम्पल जांच में फेल मिले। 

इन सैम्पलों में से 16 सैम्पलों की जांच रिपोर्ट अभी विभाग के अधिकारियों को नहीं मिली है। क्लोरीन की जांच के मामले में भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बेहद गम्भीर हैं। टीम द्वारा जून महीने में 108 स्थानों पर क्लोरीन की जांच की गई। यहां पर चौकाने वाला मामला सामने आया। जांच रिपोर्ट में 51 की रिपोर्ट ठीक मिली, जबकि 57 जगह पर क्लोरीन की मात्रा गलत मिली। जिस एरिया में क्लोरीन की मात्रा कम मिली, वहां पर विभाग की ओर से क्लोरीन की गोलियां बंटवाई गई और लोगों को जागरूक किया गया।
 

 
 
 
 

Rakhi Yadav