बुखार से पीड़ित 45 लोगों के नमूने जांच के लिए भिजवाए

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2019 - 01:10 PM (IST)

जींद(ब्यूरो): जींद शहर के हाऊसिंग बोर्ड कालोनी, कृष्णा कालोनी, सैनी मोहल्ला, रूप नगर तथा पुरानी सब्जी मंडी क्षेत्र में सीवरेज की लीकेज के कारण उल्टी दस्त की बीमारी की आंशका मद्देनजर शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा ओ.आर.एस. पैकेट तथा पानी साफ  करने के लिए क्लोरीन की गोलियां वितरित की। सिविल सर्जन डा. शशि प्रभा अग्रवाल के आदेशानुसार स्वास्थ्य कर्मियों ने कालोनियों और स्कूलों में बैठकों का आयोजन कर आम जनता को मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया बुखार के लक्षण, कारण और बचाव की जानकरी दी गई।

बुखार से पीड़ित 45 लोगों के खून के नमूने लेकर जांच के लिए भी भिजवाए। स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा, रामुकमार जांगड़ा और स्वास्थ्य सुपरवाइजर माया देवी की अगुवाई में स्वास्थ्य कर्मियों ने घर-घर लोगों को उल्टी दस्त, मलेरिया, डेंगू और जापानी बुखार के लक्षण, बचाव और उपचार के तरीके बताए, वहीं पर उल्टी दस्त के बचाव के लिए पानी साफ  करने के लिए क्लोरीन की गोलियां वितरित करने के अलावा ओ.आर.एस. का घोल तैयार करने की विधि भी बताई।

स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को बुखार आ रहा है या छोटे बच्चे को 24 घंटे में 5 या इससे ज्यादा बार दस्त लगने की स्थिति में मरीज को तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य कर्मी और चिकित्सक की सहायता लेने की आवश्यकता होती है। नुक्कड़ बैठकों में लोगों को तथा स्कूलों में जाकर छात्रों को हाथ साफ  करने की विधि बताते हुए जानकारी दी कि यदि व्यक्ति थोड़ी सी सावधानी बरते तो वह अपने आप और अपने परिवार के अलावा अपने पड़ोसी को इन रोगों से बचा सकता है।

इस मौके पर उनके साथ अमरजीत, जगदीप, उर्मिला देवी, ओमप्रकाश, दिनेश, पवनकुमार, सीता देवी, सुमन, प्रदीप, मंजू, अंजू रानी, दर्शना देवी, सविता, गुरनाम सिंह, शीला, पूनम, आरती, राजरानी, राधा रानी, मुकेश रानी, नीलम, सूरजमुखी, ज्योति व सोनिया मौजूद रहे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static