स्कूली बच्चों के बैंक खाते खुलवाना अभिभावकों के लिए बना टैंशन

6/16/2019 5:39:34 PM

अलेवा (सतीश): निराश्रित एवं गरीब तबके के अन्य स्कूल मे पढऩे वाले बच्चों को बैंक खातों के माध्यम से शिक्षा विभाग की योजनाओं का लाभ मुहैया करवाने का प्रावधान जारी करने के बाद संबंधित स्कूल के मुखियाओं द्वारा ऐसे बच्चों के बैंक खाते खुलवाए जाते रहे हैं लेकिन अब अलेवा स्थित को-आप्रेटिव बैंक के प्रबंधक द्वारा बच्चों के खाते खोलने से मना करने के बाद शिक्षक एवं अभिभावक परेशानी के आलम मे हैं। 

तमाम कवायद के बाद भी बच्चों के खाते न खुल पाने पर अभिभावकों मे रोष पनपता जा रहा है। अलेवा स्थित को-आपे्रटिव शाखा मे विगत मे गरीब एवं निराश्रित बच्चों के बैंक खाते खुलते आए हैं लेकिन अब बैंक प्रबंधन द्वारा स्कूल स्टाफ एवं अभिभावकों को बैंक शाखा मे वृद्धावस्था, मनरेगा, अन्य स्कूली बच्चों के पर्याप्त खाते हो जाने का हवाला देकर और खाते खोलने से साफ मना किया जा रहा है।

बैंक प्रबंधन की मनाही के बाद अभिभावकों के सामने बच्चों के खाते खुलवाना जी का जंजाल बनता जा रहा है। बैंक प्रबंधन की मनाही के बाद खाते से वंचित बच्चों के अभिभावकों ने को-आपे्रटिव शाखा पहुंचकर अपनी नाराजगी जाहिर की। ऐसे मे सवाल उठता है कि विभागीय योजनाओं का समुचित लाभ कैसे इन पात्र बच्चों तक पहुंच पाएगा। 

Shivam