जिले का राजकीय पी.जी. कालेज विद्यार्थियों की बना  पहली पसंद

6/19/2019 11:28:19 AM

जींद(मलिक): कालेजों में दाखिले के लिए जिले भर के विद्यार्थियों द्वारा धड़ाधड़ आवेदन ऑनलाइन किए जा रहे हैं। अगर जींद के सभी सरकारी और गैर-सरकारी कालेजों की बात की जाए तो जींद का राजकीय पी.जी. कालेज विद्यार्थियों की पहली पसंद बना हुआ है। छात्राएं जींद के राजकीय महिला कालेज को दाखिले के लिए प्राथमिकता दे रही हैं लेकिन अभी तक सबसे ज्यादा आवेदन जींद के राजकीय पी.जी. कालेज में आए हैं। इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि राजकीय पी.जी. कालेज में दाखिले की राह इस बार भी इतनी आसान नहीं रहने वाली है। 

पहली मैरिट लिस्ट 2 जुलाई को लगेगी। इससे पहले 28 जून तक दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे। आवेदन की अंतिम तारीख के अभी भी 9 दिन बाकी हैं। स्कूली दुनिया से निकलकर कालेज की दुनिया में कदम रखने को बेताब विद्यार्थी अपने आवेदन ऑनलाइन करने में लगे हुए हैं। हालांकि जिले के सभी सरकारी कालेजों की सीटें भर जाएंगी लेकिन अगर अब तक के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो जींद का राजकीय पी.जी. कालेज विद्यार्थियों की सबसे पहली पसंद बना हुआ है।

अब तक सबसे ज्यादा आवेदन जींद के राजकीय पी.जी. कालेज के पोर्टल पर आए हैं। उसके बाद राजकीय महिला कालेज का नंबर आता है, जो लड़कियों की पहली पसंद है। फैसिलिटी के क्षेत्र में कहें या फैकल्टी के क्षेत्र में छात्र-छात्राओं की पहली पसंद जींद का राजकीय पी.जी. कालेज बना हुआ है। 1960 के दशक में बना जींद का राजकीय पी.जी. कालेज जिले का सबसे पुराना कालेज है। कालेज प्राचार्या शीला दहिया ने बताया कि कालेज में फैसिलिटी और फैकल्टी दोनों की बेहतर हैं।

कालेज आफ एक्सीलैंस में भी जींद का राजकीय पी.जी. कालेज आता है। विद्यार्थियों के पढऩे के लिए लाइबे्ररी से लेकर टीङ्क्षचग स्टाफ तक सब सुविधाएं बेहतर हैं। कालेज की प्राध्यापिका सीमा ढांडा ने बताया कि पी.जी. कालेज के पोर्टल पर अभी तक 2700 आवेदन आ चुके हैं, जबकि कुल सीटें लगभग 1370 हैं। इनमें सबसे ज्यादा आवेदन बी.ए. के लिए 1659 मिले हैं।

सीमा ढांडा ने यह भी बताया कि कालेज में कम्प्यूटर लैब से लेकर लाइब्रेरी तक की सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। सीमा ढांडा ने यह भी बताया कि उनके कालेज में एम.काम., एम.ए. हिंदी, एम.ए. इंगिलश, एम.ए. इकोनामिक्स, पी.जी.डी.सी.ए. के पोस्ट ग्रैजुएशन कोर्सिज उपलब्ध हैं। 

छात्राएं दे रहीं राजकीय महिला कालेज को प्राथमिकता 
छात्र-छात्राओं की पहली पसंद बेशक जींद का राजकीय पी.जी. कालेज हो लेकिन छात्राओं की पहली पसंद जींद का राजकीय महिला कालेज ही है। राजकीय महिला कालेज की प्राध्यापिका डा. सुमिता आसरी के अनुसार कालेज के पोर्टल पर अभी तक 1730 आवेदन आ चुके हैं। इनमें बी.ए. के लिए सबसे ज्यादा 1031 आवेदन आए हैं। महिला कालेज में दाखिले के लिए छात्राएं बेहद उत्सुक हैं। कालेज में मूलभूत सुविधाओं से लेकर क्लासरूम तक सभी बेहतर हैं। डा. सुमिता आसरी ने बताया कि महिला कालेज में स्टाफ की कोई कमी नहीं है और छात्राओं तो उत्तम शिक्षा दी जा रही है। 

kamal