25 एकड़ में रोहतक रोड पर बनेगा ट्रांसपोर्ट नगर

6/24/2019 11:13:51 AM

जींद (जसमेर): जींद-रोहतक मार्ग पर बिशनपुरा गांव के पास जींद का नया ट्रांसपोर्ट नगर बनेगा। ट्रांसपोर्ट नगर 25 एकड़ में विकसित होगा। योजना को डी.टी.पी. कार्यालय ने मास्टर प्लान में शामिल कर लिया है तो हुडा प्रशासन ने नैशनल हाईवे के साथ ट्रांसपोर्ट नगर की साइट बिशनपुरा के पास फाइनल कर दी है। ट्रांसपोर्ट नगर बनने के बाद शहर से आटो मार्कीट, कमॢशयल वाहनों की यूनियन आदि को ट्रांसपोर्ट नगर में शिफ्ट किया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिछले साल  दौरे में यह घोषणा की थी। सी.एम. की घोषणा के बाद ट्रांसपोर्ट नगर के लिए उपयुक्त साइट की तलाश शुरू हुई थी। इसमें अब जींद-रोहतक नैशनल हाईवे पर हिदुस्तान पैट्रोलियम के बाटङ्क्षलग प्लांट और बिशनपुरा गांव के बीच की साइट फाइनल की गई है। डी.टी.पी. कार्यालय ने ट्रांसपोर्ट नगर की योजना को बिशनपुरा के पास अपने मास्टर प्लान में शामिल कर लिया है। हुडा प्रशासन ने बिशनपुरा के पास 25 एकड़ जमीन में ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। ट्रांसपोर्ट नगर के लिए किसान जमीन देने के लिए तैयार हो गए हैं।

काफी समय से हो रही थी ट्रांसपोर्ट नगर की मांग
जींद शहर में जगह-जगह आटो मैकेनिक की दुकानें खुल जाने से सड़कों पर हर समय लगे रहने वाले जाम और दूसरी दिक्कतों को देखते हुए तथा जगह-जगह सड़कों पर ट्रक, कैंटर, पिकअप, टाटा-407 और दूसरे कमॢशयल वाहनों के स्टैंड या यूनियन बन जाने से हो रही परेशानी के चलते लोग शहर से बाहर ट्रांसपोर्ट नगर बनाए जाने की मांग लंबे समय से कर रहे थे। लोगों की इस मांग और जींद में ट्रांसपोर्ट नगर की जरूरत को देखते हुए ही सरकार ने जींद-रोहतक नैशनल हाईवे पर बिशनपुरा गांव के पास ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने को मंजूरी दी है।

यहां ट्रांसपोर्ट नगर विकसित होने के बाद शहर में बनी अवैध आटो मार्कीट तथा कमॢशयल वाहनों की यूनियनों के स्टैंड आदि को ट्रांसपोर्ट नगर में शिफ्ट किया जाएगा। ट्रांसपोर्ट नगर में ही आटो मैकेनिक की दुकानें होंगी और विभिन्न कमॢशयल वाहनों में वहीं से सामान लोड और अनलोड होगा। इससे शहर की सड़कों से मैकेनिक की दुकानें हटने के बाद लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी। 
 

Naveen Dalal