प्रसव के बाद महिला की मौत, महिला डॉक्टर सहित 4 पर लापरवाही के आरोप

8/11/2017 3:13:30 PM

जींद:शहर के निजी अस्पताल में प्रसव के बाद गत सुबह जच्चा की जींद से हिसार ले जाते समय मौत हो गई। मृतका के परिजनों ने आरोप लगाया कि महिला चिकित्सक तथा स्टाफ की लापरवाही के कारण जच्चा की मौत हुई है। सिविल लाइन थाना पुलिस को मृतका के पति ने दिए बयानों में कहा कि महिला चिकित्सक समेत अस्पताल के 4 कर्मचारियों की लापरवाही से उसकी पत्नी की मौत हुई है। सिविल अस्पताल में गत सायं मृतका के शव का पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंप दिया गया। मैडीकल बोर्ड की रिपोर्ट के आधार पर पुलिस मामले में आगे कार्रवाई करेगी। 

जानकारी के अनुसार बड़ौदा गांव के बलवान की पत्नी प्रीतम को डिलीवरी के लिए शहर के निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। गत सुबह प्रीतम ने लड़के को जन्म दिया। इसके बाद प्रीतम की हालत बिगड़ने लगी। इस पर जच्चा को हिसार में जिंदल अस्पताल रैफर कर दिया। वहां पर चिकित्सकों ने प्रीतम को मृत घोषित कर दिया। मृतका के पति बलवान ने आरोप लगाया कि महिला चिकित्सक तथा स्टाफ की लापरवाही के कारण उसकी पत्नी की मौत हुई है। परिजनों की शिकायत पर सिविल लाइन पुलिस थाना प्रभारी दिनेश पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और हालातों का जायजा लिया। मृतका के पति बलवान ने पुलिस को दी शिकायत में कहा कि उसकी पत्नी की मौत अस्पताल की महिला चिकित्सक और 3 नर्सों की लापरवाही के कारण हुई है। उनके खिलाफ गैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया जाए। इनमें निजी अस्पताल की महिला चिकित्सक डा. दिव्या, डिलीवरी के दौरान मौजूद नर्स अनू, परमजीत, संतोष शामिल हैं। 

मैडीकल बोर्ड से करवाया पोस्टमार्टम
बड़ौदा गांव की जच्चा प्रीतम की डिलीवरी के कुछ समय बाद मौत को लेकर उसके परिजनों की निजी अस्पताल के खिलाफ मिली शिकायत के बाद पुलिस ने सिविल अस्पताल में प्रीतम के शव का पोस्टमार्टम मैडीकल बोर्ड से करवाया। सिविल अस्पताल में परिजन इस बात पर अड़ गए कि निजी अस्पताल की महिला चिकित्सक और दूसरे कर्मचारियों के खिलाफ तुरंत मामला दर्ज किया जाए।  

क्या कहते हैं सिविल लाइन पुलिस थाना प्रभारी
इस मामले में सिविल लाइन पुलिस थाना प्रभारी दिनेश ने बताया कि मृतका के परिजनों ने महिला चिकित्सक तथा 3 नर्सों पर लापरवाही बरतने के आरोप लगाए हैं। मैडीकल बोर्ड की रिपोर्ट में अगर यह बात साबित होती है कि प्रीतम की मौत अस्पताल की लापरवाही से हुई है तो उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। अब पुलिस को इस मामले में मैडीकल बोर्ड की रिपोर्ट का इंतजार कानूनी कार्रवाई के लिए है।