शाे पीस बन गए हैं सीसीटीवी. कैमरे

10/10/2015 12:08:03 PM

कैथल, (पराशर) : विभिन्न मामलों को लेकर चर्चा व विवादों में रही नगर परिषद में करीब 2 साल पहले उस समय के सांसद नवीन जिंदल द्वारा दी गई 10 लाख की लागत से लगाए गए सी.सी.टी.वी. कैमरे बंद पड़े हैं। ये कैमरे मात्र कागजी साबित हो रहे हैं, जिससे यह आशंका जताई जा रही है कि कहीं न कहीं कोई वित्तीय अनियमितता इन कैमरों की परचेज में की गई होगी अन्यथा इनके खराब होने की सूचना मिलने के बाद भी न.प. प्रशासन कैमरों को ठीक करवाने बारे अवश्य सोचता।

सूत्रों के अनुसार किसी भी जगह पर कैमरे काम नहीं कर रहे हैं। केवल न.प. कार्यालय में आने-जाने वाले कर्मियों की फुटेज अवश्य मिल रही हैं जिसके मायने यह हुए कि कमेटी चौक कार्यालय के बार लगे कैमरे से दफ्तर की आवाजाही ही चेक हो सकती है। वैसे विभागीय स्तर पर नाकामी का ताजा उदाहरण आज उस समय देखने को मिला जब किसी फोटो की पुष्टि के लिए जब कैमरों का रिकार्ड खंगाला गया तो एक भी कैमरा चलता हुआ नहीं पाया गया। हालांकि जानकारी व फुटेज सितम्बर माह के लिए तलाशनी थी तो भी कुछ हाथ नहीं लगा। बताया जा रहा है कि यह कैमरे लगाए जाने के बाद  से खराब हो गए थे। अब यह भी उंगली उठने लगी है कि जिन अधिकारियों के समय में यह खरीद हुई है उनकी इस खरीद की जांच हो।
  कुछ लोगों ने आज इसी जांच की मांग को लेकर राज्य के स्थानीय स्वशासन मंत्री को ज्ञापन भेजा है।  इसमें आरोप लगाया गया है कि नगर परिषद के 2 पूर्व कार्यकारी अधिकारियों के कार्यकाल में की गई इस खरीद और अन्य उपकरणों की खरीद की स्वतंत्र रूप से निष्पक्ष अधिकारी से जांच करवाई जाए। जब इस सम्बंध में नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी एस.के. गोयल से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि इन कैमरों की खरीद उनके पदभार ग्रहण करने से पहले हुई थी और सांसद निधि कोष से की गई थी। यदि सी.सी.टी.वी. कैमरे वास्तव में खराब हैं तो उन्हें ठीक करवाया जाएगा।