घाटे से बचने के लिए बढ़ाना चाहिए कारोबार : खट्टर

10/21/2016 8:31:15 AM

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि बोर्डों, निगमों जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के सभी उपक्रमों को अपना कारोबार बढ़ाने के लिए कार्य करना चाहिए, ताकि ये घाटे में न रहें और सरकारी खजाने पर भी अतिरिक्त वित्तीय भार न पड़े। 


मुख्यमंत्री कल यहां अपने कार्यालय में हरियाणा राज्य भंडागार निगम द्वारा 58,40,740 रुपए का लाभांश चैक सौंपने उपरांत उपस्थित अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, हरियाणा राज्य भण्डागार निगम के चेयरमैन श्रीनिवास गोयल के अलावा प्रबंध निदेशक बृजेंद्र सिंह व अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 


बृजेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि हरियाणा राज्य भण्डागार निगम के पास 115 गोदाम है जिनकी भंडारण क्षमता 17.60 लाख मीट्रिक टन है। वर्ष 2016-17 के दौरान निगम का 21 स्थानों पर लगभग 1.24 लाख मीट्रिक टन क्षमता के गोदामों का निर्माण करने का प्रस्ताव है। उन्होंने इस बात से भी अवगत करवाया कि मेवात में मुख्यमंत्री की घोषण के अनुरूप निगम वर्ष 2016-17 के दौरान 15400 मीट्रिक टन अतिरिक्त क्षमता के गोदामों का एक निर्माण भी करेगा। उन्होंने इस बात से भी अवगत करवाया कि निगम का पूंजीगत कारोबार 5 करोड़ 84 लाख से अधिक है तथा 20 प्रतिशत के लाभांश की दर से राज्य व केंद्र सरकार को केंद्रीय भण्डागार निगम के हिस्से के रूप में प्रतिवर्ष लाभांश चैक दिया जाता है।


सड़क सुरक्षा के पहलुओं का किया जाएगा विश्लेषण 
हरियाणा सरकार नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसिज कंपनीज (नैस्सकॉम) तथा विश्व संसाधन संस्थान (डब्ल्यू.आर.आई.) के सहयोग से सड़क सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण व अध्ययन करेगी, ताकि प्रदेश में शून्य सड़क मृत्यु सुनिश्चित की जा सकें और सड़क सुरक्षा पहलों को बढ़ावा दिया जा सके। यह जानकारी कल यहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा पर हुई एक बैठक में दी गई।