पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त करने के लिए राज्य परिषद का होगा गठन:  सीएम

7/11/2018 12:28:06 PM

चंडीगढ़(बंसल): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गांवों के विकास की सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में पंचायती राज संस्थानों के जन प्रतिनिधि बड़ी भूमिका निभा सकते हैं और इस कड़ी में राष्ट्रीय विकास परिषद की तर्ज पर हरियाणा में भी पंचायती राज संस्थाओं को ओर अधिक सशक्त करने के लिए राज्य परिषद का गठन किया जाएगा। 

राज्य परिषद के अध्यक्ष मुख्यमंत्री स्वयं होंगे जबकि विकास एवं पंचायत मंत्री उपाध्यक्ष और पंचायत, पंचायत समितियां, जिला परिषद, नगर निगम के प्रतिनिधि इस राज्य परिषद के सदस्य होंगे। मुख्यमंत्री सैक्टर-3 स्थित उनके सरकारी आवास में विकास एवं पंचायत विभाग की 7 स्टार इंद्रधनुष योजना के तहत 4 स्टार रेटिंग हासिल करने वाली राज्य की 9 ग्राम पंचायतों को सम्मानित करने उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। 

समारोह में विकास एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ और विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल भी उपस्थित थे।  उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थान के बिना सरकार की कोई भी योजनाएं सफल नहीं हो सकती। मुख्यमंत्री ने 7 स्टार इंद्रधनुष योजना के तहत बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता, शिक्षा, पर्यावरण  संरक्षण, शांति और सद्भाव और सामाजिक भागीदारिता में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए जिला अंबाला की अकबरपुर, हड़बौन, जिला फतेहाबाद की बनावली सोटर और मल्हड़, जिला गुरुग्राम की वजीरपुर, जिला हिसार की बहबलपुर, जिला पलवल की रामगढ़ और कारना तथा जिला फरीदाबाद की मादलपुर ग्राम पंचायत ने 4 स्टार धारण करने की अनुमति प्रदान की। 

इस योजना के तहत हर स्टार पर 1 लाख रुपए की राशि ग्राम पंचायत को मिलेगी और स्वच्छता तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर सराहनीय कार्य करने पर 50-50 हजार रुपए अतिरिक्त बोनस के रूपय में प्रदान किए गए। पुरस्कार प्राप्त करने वाली पंचायतों में नारायणगढ़ खंड की अकबरपुर और हिसार की बरवाला खंड की बहबलपुर ग्राम पंचायत को 4-4 लाख रुपए की राशि, अंबाला की नारायणगढ़ खंड की हड़बौन, फतेहाबाद की नागपुर खंड की बनावली सोटर और मल्हड़, गुरुग्राम की वजीरपुर, पलवल की हसनपुर खंड की रामगढ़ और कारना को 4.5-4.5 लाख रुपए व फरीदाबाद की मादलपुर ग्राम पंचायत को 5 लाख रुपए की राशि के चैक पुरस्कार के तौर पर दिए गए। यह राशि आज ही आर.टी.जी.एस. के माध्यम से ग्राम पंचायतों के खातों में पहुंच गई है।
 

Rakhi Yadav