कैथल में योग शिविर का आयोजन, 200 लोगों ने लिया हिस्सा

11/23/2015 1:04:59 PM

कैथल: हरियाणा सरकार द्वारा लोगों के स्वास्थ्य को ठीक रखने तथा प्राचीन योग पद्धति की ओर आकर्षित करने के लिए 23 से 29 नवम्बर तक योग शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। आयुष विभाग के माध्यम से जिला में स्थानीय आर.के.एस.डी. कॉलेज स्थित इंडोर स्टेडियम में आयोजित होने वाले 23 नवम्बर के शिविर का शुभारंभ उपायुक्त के. मकरंद पांडुरंग द्वारा प्रात: साढ़े 5 बजे किया। इन योग शिविरों में साधकों को विभिन्न सुक्ष्म आसनों तथा प्राणायामों का अभ्यास करवाया।

उपायुक्त  के. मकरंद पांडुरंग ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार विभाग द्वारा जिला में 8 दिसवीय योग शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। दूसरे दिन 23 नवम्बर को प्रात: साढे़ 5 बजे उपायुक्त मकरंद पांडुरंग इस योग शिविर का शुभारंभ किया। यह योग शिविर प्रात: साढे 5 से 7 बजे तक आयोजित किया जाता है।

पतंजलि योगपीठ के पदाधिकारियों द्वारा योग साधकों को विभिन्न सूक्ष्म व्यायाम, आसन तथा प्राणायामों का अभ्यास करवाया गया। योग करने से हमारा शरीर के साथ-साथ मन भी स्वस्थ रहता है। स्वस्थ मन में ही सकारात्मक विचार निवास करते हैं। नियमित योगाभ्यास से असाध्य रोगों पर भी नियंत्रण पाया जा सकता है। आज की तनाव भरी जिन्दगी में योग का महत्व और भी बढ गया है। योगासन व प्राणायाम से शरीर तरोताजा महसूस करता है। इस मौके पर आयुष विभाग के संबंधित अधिकारी, पतंजलि योग पीठ के पदाधिकारी एवं योग साधक मौजूद रहे।