बारदाने की कमी से नहीं हुआ उठान, मंडी में भीगा गेहूं

4/20/2019 12:28:40 PM

कैथल(गौरव): मंडी में गेहूं के सीजन ने जोर पकड़ लिया है लेकिन बारिश होने के कारण मंडियों में गेहूं अधिक नमी का आ रहा है, जिस कारण खरीद कार्य प्रभावित हो रहा है। एजैंसियां 12 प्रतिशत नमी तक ही माल लेने पर अडिग है, अधिक नमी का माल एजैंसियों के द्वारा नहीं लिया जा रहा है, जिससे किसानों व आढ़तियों की परेशानी बढ़ गई है। किसान रोशनलाल, राजकुमार, अनिल कुमार, पवन कुमार ने बताया कि बारिश होने के कारण गेहूं की फसल ने नमी पकड़ ली है, जिस कारण सरकार को नमी की प्रतिशत 12 की बजाय 14 प्रतिशत की जानी चाहिए।

वहीं, मंडी प्रमुख आढ़ती राम निवास किच्छानियां ने बताया कि मंडी में बारदाने की भी बेहद कमी है और उठान भी धीमा हो रहा है। एजैंसियों का कहना है कि जितना भी माल लिखवाओगे उतना ही बारदाना दिया जाएगा। हर सीजन में बारदाना एडवांस में दे दिया जाता है परंतु इस बार एडवांस तो दूर माल भरने के लिए पूरा बारदाना अभी तक नहीं दिया गया है। जिस कारण आढ़ती बेहद परेशान हैं और उनमें रोष बढ़ता जा रहा है।

यही हाल पुरानी अनाज मंडी व अन्य खरीद केंद्रों पर भी है। सरकार को नमी की मात्रा में बढ़ौतरी करते हुए इसमें छूट दी जानी चाहिए ताकि किसानों व आढ़तियों दोनों को राहत मिल सके। जो माल आढ़तियों ने खरीद कर बारदाने में भर लिया है। बारिश होने के बाद उनमें भी नमी बढ़ गई है, जिस कारण आढ़तियों को नुक्सान उठाना पड़ रहा है। सरकार व प्रशासन से मांग है कि वह इस ओर ध्यान दें। वहीं, मार्कीट कमेटी सचिव दलेल सिंह ने बताया कि मंडी में खरीद कार्य सुचारू रूप से चल रहा है।

बारदाने की कमी के लिए एजैंसियों को बोला गया है। अब तक 5 लाख के लगभग खरीद हो चुकी है। एक लाख क्विंटल के करीब माल का उठान हो चुका है। जिले में इस बार 1 लाख 73 हजार हैक्टेयर से ज्यादा रकबा में गेहूं की फसल लगाई गई थी तथा तेज आंधी, बरसात व ओलावृष्टि से करीब 35 हजार हैक्टेयर गेहूं की फसल प्रभावित हुई है। बता दें कि गत दिवस जिला कैथल मंडी एसोसिएशन ने ज्ञापन बारदाने की कमी को लेकर उपायुक्त को सौंपा था और उपायुक्त ने भी समस्या के समाधान का आश्वासन दिया था।

kamal